scriptCorona Virus के चलते ग्रेटर नॉएडा स्प्रिंग फेयर पर आशंका के बादल, रद्द होने की बढ़ी संभावना | greater noida spring fair will be cancel due to corona virus | Patrika News

Corona Virus के चलते ग्रेटर नॉएडा स्प्रिंग फेयर पर आशंका के बादल, रद्द होने की बढ़ी संभावना

locationमुरादाबादPublished: Mar 13, 2020 11:33:23 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights -ग्रेटर नॉएडा में 15 से 19 अप्रैल तक चलेगा फेयर -जनवरी और फरवरी के फेयर्स में नहीं जुटे थे ग्राहक -दुनिया भर से ग्राहकों के उमड़ने की थी उम्मीद -फ़िलहाल फेयर की तारीख आगे बढ़ाने पर हो रहा विचार

coronavirus_1.jpg

मुरादाबाद: देश में कोरोना वायरस से एक मौत के बाद पूरे देश में हाई अलर्ट घोषित हो गया है। सभी प्रदेशों की स्वास्थ्य टीमों को सतर्क रहने के साथ ही संदिग्ध मरीजों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीँ इस बीच पहले से मंदी की मार झेल रहे निर्यातकों को कोरोना ने दोहरा झटका दिया है। ग्रेटर नॉएडा में अप्रैल में होने वाले स्प्रिंग फेयर का टलना तय माना जा रहा है। जिसको लेकर अंतिम दौर की बैठक जारी है।

Greater Noida की कंपनी में काम करने वाले में कोरोना पॉजिटिव, 700 कर्मचारियों को घर में रहने का कहा गया

कई देशों ने रद्द किये वीजा

इस बारे में ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार की ओर से 11 मार्च को सभी निर्यातकों को मेल भेजकर जानकारी दी गई है कि कोरोना के डर के बावजूद बड़ी संख्या में बायर्स दिल्ली स्प्रिंग फेयर में आने के इच्छुक हैं। क्योंकि उन्हें चीन से सप्लाई नहीं मिल रही है। सरकार की ओर से कोरोना वायरस से बचाव के सभी बंदोबस्त भी किए गए हैं। ईपीसीएच की चार मार्च को हुई बैठक में भी दिल्ली फेयर को निर्धारित शेड्यूल पर ही आयोजित करने का फैसला हुआ था। ईपीसीएच ने निर्यातकों को यह भी आगाह किया है कि सरकार फ्रांस, जर्मनी, चीन समेत 15 से अधिक देशों के वीजा पर फिलहाल रोक लगा चुकी है। अप्रैल में ही होने वाला हांगकांग फेयर भी निरस्त हो चुका है। जनवरी और फरवरी में बायर्स ने दिल्ली फेयर में अत्यधिक उत्साह दिखाया लेकिन मार्च में यह उत्साह नहीं दिखा है। सारे हालात पर जानकारी देने के साथ ईपीसीएच ने निर्यातकों से पूछा है कि फेयर को तय शेड्यूल पर आयोजित करने, मई तक टालने या फिर निरस्त करने पर उनकी राय क्या है।

दिल्ली से औद्योगिक रिश्तों की हुई थी शुरुआत, 10 करोड़ को लेकर डायरेक्टरों में चली गोलियां

आगे बढ़ सकता है फेयर
ग्रेटर नॉएडा स्प्रिंग फेयर में मुरादाबाद के करीब 2000 निर्यातक अपने उत्पादों को प्रदर्शित करते हैं। फेयर निरस्त होने से हस्तशिल्प उद्योग को करीब पांच हजार करोड़ रुपये के कारोबार का झटका लगेगा। फ़िलहाल इसे पूरी तरह निरस्त किया जाएगा या फिर अगले कुछ दिन के लिए टाला जाएगा इस पर 15 मार्च तक स्थिति स्पष्ट हो जायेगी। क्यूंकि यूरोप के कई देशों ने एशिया देशों की यात्रा पर रोक लगा दी है, जिससे ग्राहकों के कम पहुंचने की उम्मीद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो