scriptकरवा चौथ के मेकअप पर भी पड़ी GST की मार, ब्राइडल मेकअप पर देना पड़ रहा 28 फीसदी टैक्‍स | gst effect on bridal makeup on karwa chauth 2017 Moon Timing hindi | Patrika News

करवा चौथ के मेकअप पर भी पड़ी GST की मार, ब्राइडल मेकअप पर देना पड़ रहा 28 फीसदी टैक्‍स

locationमुरादाबादPublished: Oct 06, 2017 06:18:49 pm

Submitted by:

Rajkumar

एचडी मेकअप पर मिली हुई है जीएसटी से छूट, करवा चौथ के लिए हुई ब्‍यूटी पार्लर की प्री बुकिंग

karwa chauth

मुरादाबाद। 8 अक्टूबर को सुहागनों का पर्व करवा चौथ है, जिसके लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर पर श्रृंगार के लिए पहुंच रही हैं लेकिन इस बार जीएसटी का असर उनके मेकअप पर भी पड़ा है। इस कारण महिलाएं महंगें मेकअप किट से परहेज कर रही हैं। इसमें ब्राइडल मेकअप 5000 से ज्यादा का है, जिस पर 28 फीसदी जीएसटी लग रहा है। मतलब 5 हजार के मेकअप के लिए 14 सौ रुपये एक्‍सट्रा लग रहे हैं। वहीं एचडी मेकअप इससे कम पर हैं इसलिए इस पर जीएसटी से छूट मिली हुई है। इस वजह से इसकी ज्यादा डिमांड है।

8 अक्‍टूबर को है करवा चौथ

दरअसल, करवाचौथ का पर्व कार्तिक महीने की कृष्णा पक्ष चतुर्थी पर पड़ता है। करवाचौथ के दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लम्बी आयु के लिए के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। करवाचौथ का यह उपवास उत्तर भारत जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा राज्यों में प्रचलित है, लेकिन बदलते दौर में हर त्यौहार की तरह करवाचौथ पर भी बाजार का असर देखने को मिल रहा है। परंपरागत रूप से जुदा अब महिलाएं अपने सौंदर्य को लेकर ज्यादा जागरूक हुई हैं। इसके लिए वे ब्यूटी पार्लर का भी सहारा ले रही हैं।

निधि गुप्ता भी मानती हैं कि अब महिलाएं खुद को लेकर ज्यादा जागरूक हैं। पहले सिर्फ परंपरागत मेकअप होता था, पर अब ज्यादा आप्शन मौजूद हैं। अलग-अलग थीम पर मेकअप और उससे जुड़ी चीजें बाजार में मौजूद हैं। उनके पास भी कुछ इसी तरह की डिमांड आ रही है। बड़ी संख्या में शादीशुदा महिलाएं ब्यूटी पार्लर पर अभी से बुकिंग करा रही हैं।

महिलाएं करा रही हैं प्री बुकिंग

निधि गुप्ता के मुताबिक मेकअप के लिए अब एचडी मेकअप स्टाइल भी आया है, जो पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। इसकी डिमांड ज्यादा है, जो कि महिलाओं को नेचुरल लुक देता है। करवा चौथ पर इस तरह के मेकअप की डिमांड बढ़ गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो