scriptपत्रिका विशेष: एक टांग से अखाड़े के साथ लोगों के दिल जीत रहा ये दिव्यांग पहलवान | Handicapped wrestler join wrestling in dangal moradabad | Patrika News

पत्रिका विशेष: एक टांग से अखाड़े के साथ लोगों के दिल जीत रहा ये दिव्यांग पहलवान

locationमुरादाबादPublished: Oct 11, 2018 08:03:59 pm

Submitted by:

jai prakash

बिलारी तहसील में दंगल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्थानीय पहलवानों के साथ ही दिल्ली,हरियाणा,पंजाब,राजस्थान,पीलीभीत और मध्य प्रदेश से भी बड़ी संख्या में पहलवान पहुंचे हैं

moradabad

पत्रिका विशेष: एक टांग से अखाड़े के साथ लोगों के दिल जीत रहा ये दिव्यांग पहलवान

जय प्रकाश@पत्रिका

मुरादाबाद: किसी ने यूं ही नहीं कहा कि उड़ने के लिए पंख नहीं बल्कि हौसले चाहिए होते हैं। जी हां ये बात आज बिलारी में चल रहे दंगल में सिद्ध कर रहे हैं दिल्ली से आये दिव्यांग पहलवान सोनू। दंगल में सोनू आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। हर कोई इनकी हिम्मत को देख इनकी दाद दे रहा है। औरों को अखाड़े में उतरते देख बचपन में चढ़ा शौक अब सोनू के लिए जूनून बन गया है। जब अखाड़े में उतरते हैं तो सामने वाला पहलवान समझता है कि एक पैर के पहलवान को जल्द ही धुल चटा देंगे लेकिन जब असलियत से मुकाबला होता है तो वो मैदान छोड़ देता है।

VIDEO: सरकार के इस कदम से नाराज किसानों ने अधिकारियों को एेसे बनाया बंधक, मचा गया हड़कंप

यहां के पहलवान ले रहे भाग

बिलारी तहसील के मंगुपुरा में दंगल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्थानीय पहलवानों के साथ ही दिल्ली,हरियाणा,पंजाब,राजस्थान,पीलीभीत और मध्य प्रदेश से भी बड़ी संख्या में पहलवान पहुंचे हैं। कुश्ती के मुकाबले के देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुट रहे हैं।

बड़ी खबरः बसपा के पूर्व विधायक हाजी अलीम की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, यह वजह आर्इ सामने

सोनू बना आकर्षण का केंद्र

दंगल में वैसे तो बड़े नामचीन पहलवान पहुंचे जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। लेकिन सबका दिल इस बार दिल्ली के सोनू ने चुरा लिया है। एक पैर में बचपन में पोलियो हो गया था। लेकिन औरों को कुश्ती खेलता देख उन्हें भी अखाड़े में ले आया। शुरू में दिक्कत हुई लेकिन जब एक बार दांव पेंच सीख गए तो आज सोनू अपने मुकाबले पहलवानों पर एक ही टांग से भारी पड़ रहे हैं। उनके लिए मुकाबले के दौरान खूब सीटी और तालियां भी बज रहीं हैं। जिससे सोनू भी काफी खुश है।

Navratri 2018: इस देवी मंदिर में जब से शुरू हुर्इ कपूर की आरती तब से क्षेत्र में नहीं हुर्इ महामारी से मौत!

इतना जीता इनाम

सोनू के जज्बे का ही कमाल था कि उसने कुश्ती में तीन हजार का इनाम जीता,इसके अलावा एटा के विवेक ने 2500 रुपये का इनाम जीता। कई और भी रोचक मुकाबले हुए जिन्हें देखने के लिए भीड़ बढती जा रही है।

स्कूल जाने वाली छात्राओं से विशेष समुदाय के युवकों ने की छेड़छाड़, भाजपा के इस सांसद ने कर दिया बड़ा ऐलान

आयोजक भी कर रहे तारीफ

आयोजक राजेन्द्र यादव और प्रधान गोपाल सिंह यादव ने कहा कि हर साल गांव में दंगल होता है,लेकिन इस बार का दंगल अपने आप में अलग है। हम लोग भी सोनू जैसे पहलवा को देखकर पहले हैरान हुए,लेकिन जब उसने अखाड़े में सामने वाले पहलवानों को धुल चटाई तो यकीन हो गया। कि विकलांगता कोई अभिशाप नहीं है। बस अपने अंदर जज्बे की जरूरत होनी चाहिए। हर मुश्किल आसान हो जाएगी। सोनू न सिर्फ पहलवानों के लिए बल्कि हर इंसान के लिए आज जीता जागता उदाहरण है।

दूध की डेयरी में हो रहा था ये काम, पुलिस अफसरों ने मारा छापा तो खुला यह बड़ा राज

बड़ी संख्या में लोग जुट रहे

दंगल के साथ ही मेले का भी आयोजन किया गया है,जिसमें बड़ी संख्या में महिलायें और बच्चे भी पहुंच रहे हैं। जब दंगल में दाखिल होते हैं तो सोनू को देख रुक जा रहे हैं।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो