scriptयूपी के इस शहर में धुंध से दिन में हो गया अंधेरा,घुटने लगा दम | Heavy air pollution and smog | Patrika News
मुरादाबाद

यूपी के इस शहर में धुंध से दिन में हो गया अंधेरा,घुटने लगा दम

धुंध के कारण हवा में प्रदूषण का स्तर इस कदर खरनाक हो गया कि कई लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की।

मुरादाबादJun 13, 2018 / 05:23 pm

jai prakash

moradabad

यूपी के इस शहर में धुंध से दिन में हो गया अंधेरा,घुटने लगा दम

मुरादाबाद: शहर में बुधवार सुबह से एकाएक धुंध बढ़ने से गर्मी से जूझ रहे लोगों के सामने दोहरी दिक्कत खड़ी कर दी। इस धुंध के कारण हवा में प्रदूषण का स्तर इस कदर खरनाक हो गया कि कई लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की। अचानक हुए मौसम के इस बदलाव से सड़कों पर सबसे ज्यादा दिक्कत वाहन चालकों को हुई। क्यूंकि विजिबिलटी कम होने के साथ दम घुटने जैसा लगने से स्पीड पर फर्क पड़ा। जिस कारण शहर में कई जगह जाम जैसी भी स्थिति बनी। यही नहीं इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ने से वायु गुणवत्ता सूचकांक 421 पहुंच गया।

साधु की वेश में किया ये काम, जब खुला राज तो मच गया कोहराम

यूं बढ़ गया वायु प्रदूषण

वहीँ मौसम विभाग के अधिकारीयों ने बताया कि वायु में पीएम 10 कणों का घनत्व बढ़ने के कारण हवा ज्यादा प्रदूषित हो गई है। एक्यूआई का स्तर दो सौ से अधिक होने पर सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। शहर के लोग उमस और धुंध से बेहाल हो उठे। मुरादाबाद में बुधवार को सुबह से ही उमस भरी गर्मी के साथ धुंध छाने से लोग बेचैन हो गए। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से इस धुंध का प्रकोप बताया गया है।

कैराना के बाद भीम आर्मी ने फिर उड़ाई भाजपा की नींद, 2019 में भगवा ब्रिगेड को हराने के लिए करेगा काम

सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

वातावरण को प्रदूषित करने वाले पीएम 10 कणों की बहुलता के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार की सुबह मुरादाबाद में 421 तक पहुंच गया। प्रदूषण के इस खतरनाक स्तर तक बढ़ जाने के कारण मुरादाबाद देश के सबसे प्रदूषित दस शहरों में शामिल हो गया। प्रदूषण नियंत्रण 200 से ऊपर एक्यूआई ही सेहत के लिए खरनाक माना जाता है। बेहद खतरनाक और मुरादाबाद इसको भी पार कर गया।

खेत में पड़ोसी चाची के साथ कर रहा था… तभी पहुंच गया बच्चा तो…

हवा में गंदगी से बढ़ी धुंध

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अनुसार हवा में गंदगी ज्यादा होने की वजह बताई। वही मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश से पहले उमस भरी गर्मी परेशान करेगी। लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। मौसम जानकारों की माने अगर बारिश नहीं हुई तो ये धुंध और हवा में प्रदूषण और ज्यादा दिक्कत कर सकता है। इससे पहले भी इस धुंध और हवा में प्रदूषण की वजह से शहर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में नम्बर वन बन गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो