scriptकोरोना से मरने वाले मंत्री को सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा, जानकर आप भी करेंगे तारीफ | Homeguard training centre to be named on minister chetan chauhan | Patrika News

कोरोना से मरने वाले मंत्री को सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

locationमुरादाबादPublished: Sep 22, 2020 01:03:10 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

-चेतन चौहान के नाम पर होगा मुरादाबाद होमगार्ड मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र

chetan.jpg
मुरादाबाद। भारत में कोरोना महामारी ने करोड़ों लोगों को अपनी जद में ले लिया है। वहीं यूपी में इसके चलते दो मंत्रियों की मौत भा हो चुकी है। इस बीच सूबे की योगी सरकार ने कोरोना के कारण जान गंवाने वाले मंत्री व पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान को श्रद्धांजलि के रूप में बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड विभाग के प्रशिक्षण केंद्र का नाम स्व. चेतन चौहान के नाम पर रखने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी ने क्षेत्रीय जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
बता दें कि मुरादाबाद में होमगार्ड विभाग का मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। जिसका नाम दिवंगत पूर्व क्रिकेटर व कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान के नाम पर रखा जाएगा। इसके बाद से ही क्षेत्र के लोग सरकार के इस फैसले की सराहना भी कर रहे हैं। वहीं इसे यूपी सरकार की तरफ से सही श्रद्धांजलि भी करार दे रहे हैं।
गुरुग्राम में ली थी अंतिम सांस

बता दें कि 11 जुलाई को 72 वर्षीय चेतन चौहान कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उन्हें इलाज के लिए लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लगभग महीने भर इलाज के बाद उनकी किडनी में संक्रमण बढ़ गया। जिसके बाद उन्हें गुरुग्राम स्थित मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उनकी हालत बिगड़ती गई और उन्हें यहां पर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।
नौगांवा सीट से थे विधायक

ग़ौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज रह चुके चेतन चौहान अमरोहा की नौगांवा विधानसभा सीट से 2017 में विधायक चुने गए थे। योगी सरकार में वह सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे। इसके अलावा क्षेत्र के लोगों में वह काफी प्रसिद्ध भी थे।
भारत की ओर से खेले 40 टेस्ट मैच

चेतन चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट मैच में 2084 रन बनाए। उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए। उस दौर में चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी काफी सफल रही। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो