scriptKnowledege Patrika: साइबर ठगी से बचने के लिए सिर्फ एक ही है उपाय, जानिए क्या | How to safe with cyber fraud never share personal detail | Patrika News

Knowledege Patrika: साइबर ठगी से बचने के लिए सिर्फ एक ही है उपाय, जानिए क्या

locationमुरादाबादPublished: Sep 12, 2019 10:06:10 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights
-फोन पर किसी से भी अपनी निजी जानकारी साझा न करें -चाहे बैंक अधिकारी ही क्यों न हो, कभी भी एटीएम पिन या ओटीपी उसे भी न दें -काल पर शक होने पर पुलिस को सूचित करें

cyber_crime.jpg

मुरादाबाद: अगर आप स्मार्ट मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और नेट बैंकिंग या फिर एटीएम सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। तो ये खबर आपके लिए ही है। जी हां साइबर ठगों ने अब डीएम के गनर को भी नहीं बख्शा है। बैंक अधिकारी बनकर ठग ने पहले गनर की डिटेल ली और मिनटों में खाते से एक लाख रुपये उड़ा दिए। फ़िलहाल सिविल लाइन थाने में मामला दर्ज कर साइबर सेल को भेज दिया गया है। लेकिन रुपये वापस आएंगे या नहीं या फिर ठग पकड़े जाएंगे या नहीं कुछ तय नहीं है। इसका इलाज यही है कि फोन पर अपनी निजी जानकारी किसी को भी न दें।

काम छिनने के बाद पत्नी भी चली गयी मायके, अवसाद में युवक ने उठाया खौफनाक कदम

पुलिस लाइन में तैनात सिपाही मून्नू लाल डीएम के गनर के रूप में तैनात है। उसका एकाउंट मुजफ्फरनगर के मीरापुर कस्बा स्थित पीएनबी शाखा में है। सिपाही ने बताया कि 30 अगस्त 2019 को उनके मोबाइल पर एक कॉल आई। फोन करने वाले ने अपना नाम संदीप कुमार गुप्ता बताया। उसने कहा कि वह नोएडा से पंजाब नेशनल बैंक ब्रांच से बोल रहा है। डिटेल मांगी और अगले दिन खाते से एक लाख रुपये गायब।

पुलिस कस्टडी से भागा मनचला, इसके बाद लोगों ने पकड़कर जो किया, वीडियो में देखें पूरी नजारा

जानकारी ही बचाव

जी हां रोजाना इसी तरह देश भर में लोग ठगे जा रहे हैं लेकिन इन साइबर ठगों का जाल कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है। शहर के साइबर एक्सपर्ट मनीष गोयल के मुताबिक कभी भी अपना एटीएम पासवर्ड, ओटीपी किसी से भी साझा न करें चाहे वो बैंक अधिकारी ही क्यों न हो। इसके अलावा एटीएम से पैसा निकालते समय भी सावधानी बरतें। आजकल साइबर ठग आपकी शिकायत को आधार बनाकर ठगी कर ले रहे हैं। इससे इनके नेटवर्क का पता चल सकता है। लिहाजा इस क्राइम में आपकी जानकारी ही कवच है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो