script

इस महिला आईएएस ने प्लास्टिक के कचरे से निपटने को बनाया अनोखा प्लान, जिसे देख अब हर कोई कर रहा तारीफ

locationमुरादाबादPublished: Dec 14, 2018 08:22:42 pm

Submitted by:

jai prakash

प्रदूषण तो कम होगा ही साथ ही इन चीजों का बेहतर उपयोग भी किया जा सकता है।

moradabad

इस महिला आईएएस ने प्लास्टिक के कचरे से निपटने को बनाया अनोखा प्लान, जिसे देख अब हर कोई कर रहा तारीफ

मुरादाबाद: स्वच्छ पर्यावरण के लिये आज प्लास्टिक एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। जिसको देखते हुये उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में पॉलीथिन को बैन भी कर दिया है। लेकिन पॉलीथिन के अलावा भी कई सारी चीजें ऐसी है। जो हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही है। लेकिन अगर ऐसी चीजों का कुछ सकारात्मक प्रयोग कर लिया जाये प्रदूषण तो कम होगा ही साथ ही इन चीजों का बेहतर उपयोग भी किया जा सकता है। जी हां ऐसा ही कर दिखाया है मुरादाबाद की एसडीएम सदर महिला आईएएस अस्मिता लाल ने।

पांच राज्‍यों में हार के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को हटाकर भाजपा के इस दिग्‍गज को सीएम बनाने की मांग

खाली बोतलों से बनाया गार्डन

जिन्होंने अपने प्रयास से बिना किसी सरकारी मदद के मुरादाबाद तहसील के कार्यालयों में लोगो और स्टाफ़ के द्वारा कबाड़ समझ कर फेंकी गई कोल्डड्रिंक पानी की खाली बोतलों नारियल के खोलो से मिट्टी को भरवाकर सुंदर सुंदर फूलो के पेड़ लगवाकर तहसील की दीवारों पर वर्टिकल गार्डन बनबाने का काम किया है। साथ ही वर्टिकल गार्डन के रखरखाव और पानी देने की जिम्मेदारी भी तहसील अधिकारियों कर्मचारियों को सौंपी है। इतना ही नही तहसील की दीवारों को प्रेरणादाई सुंदर सुंदर सुंदर कलाकृतियों से भी भी सजबाया है। आईएएस अस्मिता लाल के आने के बाद से पूरे तहसील में हुये कायाकल्प से तहसील में आने वाले लोगो की नज़र भी दीवारों पर अटकी दिखाई देती है।

सचिन पायलट को बना दिया ‘राजस्थान का मुख्यमंत्री’, गांव में बंटने लगी मिठाईयां


सभी कर्मचारियों का मिला सहयोग
वहीँ आईएएस अस्मिता लाल ने बताया कि वर्टिकल गार्डन में प्रयोग की जाने वाली सभी वस्तुएं उनको उनको सभी वस्तुएं उनको जाने जाने वाली सभी वस्तुएं उनको उनको तहसील से ही प्राप्त हुई है प्राप्त हुई है। गार्डन को बनाने में सभी कर्मचारियों ने उनकी मदद की है। हम सब का कर्त्तव्य है अपने स्तर से पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिये प्रयास करने चाहिये। इसी उद्देश्य को लेकर उन्होंने यह पहल की है।

ट्रेंडिंग वीडियो