scriptदक्षिणी धुव्र पर पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस के कमिश्नर पति ने खोले कई राज | IPS Aparna Kumar receives Tenzing Norgay National Adventure Award | Patrika News

दक्षिणी धुव्र पर पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस के कमिश्नर पति ने खोले कई राज

locationमुरादाबादPublished: Aug 29, 2019 12:28:49 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

अपर्णा कुमार को मिला तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड
एडवेंचेर के क्षेत्र में देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान
सहारनपुर कमिश्नर की पत्नी है आईपीएस अपर्णा कुमार

ips.jpg
मुरादाबाद। 29 अगस्त यानी आज देश भर में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जा रहा है। खेल दिवस के दिन ही कई लोगों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। ऐसे में सहारनपुर मंडल के कमिश्नर संजय कुमार कि पत्नी आईपीएस अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति भवन में तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया। दरअसल अपर्णा कुमार दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम आईपीएस अधिकारी भी हैं। उनके इस एडवेंचरस साहस के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।
आपको बता दें कि खास बात यह है कि इससे पहले वह भी आम अधिकरियों की तरह अपने कर्तव्य को निभा रहीं थीं, लेकिन 2012 में मुरादाबाद में पोस्टिंग के दौरान उन्हें पर्वातारोहण का शौक हुआ। लेकिन कुछ समय बाद वह आईटीबीपी में पोस्टेड हो गईं। लेकिन आईटीबीपी में आने के बाद भी उन्होंने अपने शौंक को जिंदा रखा और औली ट्रेनिंग सेंटर उन्होंने अपनी अभ्यास किया। इसके बाद 2013 से उन्होंने पवर्तारोहण और ट्रैकिंग का सफर शुरू किया।
अपर्णा कुमार के पति कमीश्नर संजय कुमार बताते हैं कि मुश्किलें तो तमाम आईं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम आईपीएस बन गईं। इसके साथ ही बताया कि दक्षिणी ध्रुव की यात्रा के दौरान नाक पर बर्फ की वजह से फ्रॉस्ट बाइट यानी नाक से खून निकलने लगा, लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी यात्रा जारी रखी और सफल हुईं। इसके साथ ही अपर्णा को कई और उपलब्धि हासिल हैं। अपर्णा इसके अलावा देश और दुनिया की अलग-अलग ऊंची और दुर्गम पहाड़ियों पर तिरंगा फहरा चुकीं हैं।
आज अपर्णा को एडवेंचर के क्षेत्र में देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान मिलने पर उनके पति अजय कुमार ने भी खुशी जताई। उन्होंने कहा कि जो काम महिलाओं के लिए नामुमकिन समझा जाता है। उन्होंने गर्व जताते हुए कहा कि वह भारत की करोड़ों महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। सबसे दुर्गम और बर्फिली चोटियों पर जाना एक अदम्य साहस का प्रतीक है, जो नारी शक्ति का बी परिचायक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो