पीएम मोदी ने दिवाली से पहले कुम्हारों को दिया बड़ा तोहफा, बोले हमारे अच्छे दिन आ गए

Jai Prakash | Publish: Oct, 11 2019 12:34:42 PM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • कुल्हड़ के बढ़े आर्डर
  • सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लग गया है
  • परिवार के सभी लोग मिलकर पूरा कर रहे आर्डर

मुरादाबाद: सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने के साथ ही मुरादाबाद के कुम्हारों के अच्छे दिन आ गये है। जी हां दिवाली से पहले मोदी सरकार के इस फैसले ने कुम्हारों की जिन्दगी बदल दी है। कुम्हारों पर अब मिट्टी के कुल्लड़ , कप बनाने के ऑर्डर की बरसात हो रही है। कुम्हार अब रात दिन अपना चाक चलाकर अपने ऑर्डर तैयार करने में जुटे है।

Priyanka Gandhi Vadra ने कांग्रेसियों से पूछी पार्टी की स्थिति तो मिला यह जवाब

आ गए अच्छे दिन

अपनी पूरी जिंदगी चाक चलाने और मिट्टी को आकार देने में गुज़ार चुके बुजुर्ग कुम्हार केवल कहते है कि मुझे नही लगता की कभी इतने अच्छे दिन कुम्हार समाज ने अपनी जिंदगी में देखे होंगे। कल तक जिस कुम्हार की पूछ सिर्फ दसहरा दीपावली तक ही सीमित रह गयी थी। उस कुम्हार को और उसके हाथों द्वारा बनने वाले मिट्टी के मिट्टी के कुल्हड़ कपो ग्लासों को हर कोई पूछ रहा हैं।

UPPSC Result 2017: टॉपर निधि ने खोला अपनी सफलता का राज, युवाओं को दिए ये टिप्स

पहले मजदूरी पर जाना होता था

केवल कहते है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने से पहले उनको अपना पुस्तैनी काम को छोड़कर मेहनत मजदूरी करने शहर जाना पड़ता था। लेकिन अब एकल प्रयोग प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध से उनके दिन बदल चुके है। उन्होंने अब दुबारा अपना चाक शुरू कर दिया हैं। वह कहते है कि इस समय इतने ऑर्डर उनके पास है कि परिवार के सभी सदस्यों को उनका हाथ बटाना पड़ रहा है।

बेनामी संपत्ति मालिकों पर योगी सरकार का चाबूक, अब इन शहरों में आधार से लिंक करानी होगी प्रॉपर्टी

महिलाएं भी खुश

परिवार की तरक्की देख परिवार की महिलाएं भी बहुत खुश हैं वह कहती है जब से प्लास्टिक पर प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा है उनके परिवार में खुशहाली आ गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned