scriptदानिश अली: जानिए, बसपा नेता कर्नाटक से निकलकर कैसे बने अमरोहा के सांसद | Kunwar danish ali profile | Patrika News

दानिश अली: जानिए, बसपा नेता कर्नाटक से निकलकर कैसे बने अमरोहा के सांसद

locationमुरादाबादPublished: Jun 03, 2019 03:19:20 pm

Submitted by:

sharad asthana

बसपा सुप्रीमो मायावती ने दानिश अली को बनाया है संसद में पार्टी का मुख्य सचेतक
मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ के रहने वाले हैं 43 साल के बसपा सांसद
जनता दल (सेक्‍यूलर) से की थी राजनीतिक सफर की शुरुआत

danish ali

दानिश अली: जानिए, बसपा नेता कर्नाटक से निकलकर कैसे बने अमरोहा के सांसद

मुरादाबाद। लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा के 10 सांसद चुने गए हैं। उनमें से एक कुंवर दानिश अली (Danish Ali) भी हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती ने दानिश अली को इसका इनाम भी दिया है। उन्‍हें संसद में पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया गया है। आइए हम आपको बताते हैं हापुड़ के रहने वाले दानिश अली (Danish Ali) का कर्नाटक से अमरोहा तक का सफर।
यह भी पढ़ें

बसपा सांसद गिरीश चंद्र को मिला उनकी इमानदारी का इनाम, मायावती ने दी यह बड़ी जिम्‍मेदारी

दादा भी रह चुके हैं सांसद

43 साल के दानिश अली मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ के रहने वाले हैं। राजनीति उन्‍हें विरासत में मिली है। उनके दादा कुंवर महमूद अली 1957 में डासना विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे। इसके बाद 1977 में वह हापुड़ लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। उन्‍होंने जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था। दानिश अली के पिता का नाम जाफर अली है। पांच भाइयों में सबसे छोटे दानिश अली ने दिल्‍ली की जामिया मिलिया इस्लामिया से ग्रेजुएशन किया है। वहीं से वह छात्र राजनीति में जुड़ गए थे।
यह भी पढ़ें

डॉ. महेश शर्मा को इस वजह से नहीं मिला मंत्री पद, प्रदेश अध्‍यक्ष बनने की अटकलें

कांग्रेस-जेडीएस को मिलाने में निभाई महत्‍वपूर्ण भूमिका

दानिश अली ने अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत जनता दल (सेक्‍यूलर) से की थी। उन्‍हें पार्टी का जनरल सेकेट्री तक बनाया गया था। वह धीरे-धीरे पार्टी का अहम चेहरा बनकर सामने आए। उन्‍होंने कर्नाटक में चुनाव के बाद कांग्रेस और जनता दल (सेक्‍यूलर) को मिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2019 के लोसकभा चुनाव से पहले उन्‍होंने कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के आशीर्वाद से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ज्‍वाइन की थी।
यह भी पढ़ें

पूर्व आईपीएस सत्‍यपाल सिंह ने चुनाव लड़ने के लिए छोड़ दी थी नौकरी, अमिताभ बच्‍चन ने किया था किताब का अनावरण

अमरोहा से दिया गया था टिकट

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 16 मार्च को दा‍निश अली बसपा में शामिल हाे गए थे। इसके चंद दिनों बाद ही बसपा ने अमरोहा से दानिश की उम्‍मीदवारी का ऐलान कर दिया था। यहां से उनेक मुकाबले में भाजपा ने कंवर सिंह तंवर और कांग्रेस ने सचिन चौधरी का टिकट दिया था। कंवर सिंह तंवर ने 2014 के लोसकभा चुनाव में इस लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी।
यह भी पढ़ें

कल्‍याण सिंह के आशीर्वाद से भाजपा उम्‍मीदवार को हराकर संसद पहुंचे थे पूर्व सपा सांसद कमलेश वाल्‍मीकी

इतने वोटों से दर्ज की थी जीत

2019 के लोकसभा चुनाव में कुंवर दानिश अली को बंपर वोट मिले। इस चुनाव में दानिश अली को 601082 वोट मिले। उन्‍होंने कंवर सिंह तंवर को 63 हजार से ज्‍यादा वोटों से पराजित किया है। चुनाव आयोग को दिए शपथपत्र के अनुसार, दानिश अली की कुल संपत्ति करीब 7.49 करोड़ रुपये है। उन पर 5.83 करोड़ रुपये की देनदारी है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो