scriptReality Check: कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल, विधायक के गांव का स्कूल बना कूड़ा घर | mla village government school in very poor condition | Patrika News

Reality Check: कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल, विधायक के गांव का स्कूल बना कूड़ा घर

locationमुरादाबादPublished: Jul 13, 2019 05:36:40 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

स्कूल की बिल्डिंग पूरी तरह जर्जर हो चुकी है
स्कूल में अब गांव भर का कूड़ा-कचरा पड़ता है
बच्चे मजबूरी में खुले आसमान के नीचे पढने को मजबूर हैं

moradabad

Reality Check: कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल, विधायक के गांव का स्कूल बना कूड़ा घर

मुरादाबाद: एक ओर सूबे की योगी सरकार सरकारी स्कूलों को पब्लिक स्कूल की तर्ज पर बदलना चाहती है। लेकिन ज्यादातर स्कूलों की तस्वीर इससे उलट है। जी हां कुछ यही कहानी कुन्दरकी के गांव डोमघर का जूनियर हाई स्कूल बयां कर रहा है। स्कूल की बिल्डिंग पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। यही नहीं इस स्कूल में अब गांव भर का कूड़ा-कचरा पड़ता है, वहीँ बारिश में तालाब का पानी भी स्कूल में भर चुका है। जिस कारण यहां के बच्चे मजबूरी में खुले आसमान के नीचे पढने को मजबूर हैं। टीम पत्रिका ने जब स्कूल का रियलिटी चेक किया तो तस्वीर वाकई हैरान करने वाली थी। ये हाल तब है जब यहां से सपा विधायक हाजी रिजवान लगातार दो बार से विधायक हैं। लेकिन शिक्षा और स्कूल को लेकर वो शायद इतने गंभीर नहीं है और न ही दो साल से अधिक समय बीतने के बाद योगी सरकार के अधिकारीयों ने इसकी सुध ली।

Encounter: पुलिस और बदमाशों में फिर चली ताबड़तोड़ गोलियां, वांछित बदमाश गिरफ्तार, देखें वीडियो

कई बार कर चुके शिकायत
यहां पढ़ रहे छात्र सचिन और छात्रा सुषमा ने बताया कि अब उस स्कूल में जाने से भी डर लगता है। गंदे पानी और कूड़े में कैसे पढ़ाई होगी। इसलिए यहां खुले आसमान में बैठकर पढ़ लेते हैं। स्कूल की प्रधानाचार्य निधि भटनागर ने बताया कि बीते कई सालों से जूनियर हाई स्कूल जर्जर है। लेकिन कोई सुध नहीं ली। जबकि बीएसए से लेकर एसडीएम और खंड शिक्षा अधिकारी को भी जानकारी दी गयी है। शिक्षक फुरकान ने भी यही कहानी दोहराई। उन्होंने बताया कि ग्रामीण यहां अपने जानवर तक बांध देते हैं। अधिकारी कोई कार्यवाही नहीं करते।

बच्चों को सलाम
बहरहाल बच्चों का पढाई के प्रति जज्बा देखकर अच्छा लगा कि खुले आसमान में भी स्कूल में छात्र संख्या अच्छी थी। अब जिम्मेदारी उन लोगों की है जिनके हाथों में इन नौनिहालों का भविष्य है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो