बीत गया सावन, आधी बारिश भी न हुई अब तक, मुरझाये किसानों के चेहरे

बीत गया सावन, आधी बारिश भी न हुई अब तक, मुरझाये किसानों के चेहरे

Jai Prakash | Publish: Aug, 13 2019 05:00:49 PM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

मुख्य बातें

  • पूरे सावन में सामान्य से कम हुई बारिश
  • लगातार बढ़ रही गर्मी और उमस से लोग परेशान
  • अब आखिरी सप्ताह में बारिश की उम्मीद

मुरादाबाद: अगस्त का आधा महीना बीतने को है,लेकिन मानसून ने अभी तक निराश किया है। जिससे किसानों के चेहरे मुरझाये हुए हैं। वहीँ मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अभी बारिश के आसार अगले एक सप्ताह तक नहीं बन रहे। जिस कारण गर्मी और उमस लोगों को परेशान करेगी। संभव है कि लेट मानसून बने। जिससे भरपाई की जा सके।

लूट की प्लानिंग कर रहे बदमाशों को पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार, अवैध हथियार भी हुए बरामद- देखें वीडियाे

इतनी हुई बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक सामान्य तौर पर 15 अगस्त तक 400 से 500 मिलीमीटर बारिश होती थी। लेकिन इस बार बारिश आधी से भी कम हुई है। अभी तक कुल 247 मिलीमीटर बारिश ही हुई है, जो सामान्य से काफी कम है। जिला मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी निसार अहमद ने बताया अभी तक तो बादलों की आवाजाही बनी हुई थी। इससे पानी बरसने की उम्मीद थी। उनके मुताबिक सीजन में एक हजार से 1400 मिलीमीटर तक बारिश सामान्य तौर पर हो जाती थी। इस बार अगस्त में बारिश कम पडऩे से सितंबर में भी कम पानी गिरने के आसार हैं। इससे उमस बढ़ गई है और धूप खिलने पर चुभन हो रही है। सोमवार को ही अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

VIDEO: Samsung के मैनेजर ने लगाई फांसी तो TCS की कर्मचारी ने काट ली हाथ की नस, जानिए पूरा मामला

अंतिम सप्ताह में उम्मीद
वहीँ अब बारिश की संभावना अगस्त के तीसरे सप्ताह में जताई जा रही है। क्यूंकि अभी जो बादल बन रहे हैं और बारिश न होने से उमस बढ़ गयी है। ये स्थिति भी अगले चार-पांच दिन तक रहेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned