scriptगुरु जम्भेश्वर के नाम से होगी मुरादाबाद यूनिवर्सिटी, जिले में 493 साल पुराना है मंदिर, ये है मान्यता | Moradabad University will be named after Guru Jambheshwar | Patrika News
मुरादाबाद

गुरु जम्भेश्वर के नाम से होगी मुरादाबाद यूनिवर्सिटी, जिले में 493 साल पुराना है मंदिर, ये है मान्यता

Moradabad News: मुरादाबाद में बनने वाली यूनिवर्सिटी का नामकरण गुरु जम्भेश्वर (Guru Jambheshwar) के नाम पर होगा। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कही।

मुरादाबादMar 17, 2024 / 07:41 pm

Mohd Danish

moradabad-university-will-be-named-after-guru-jambheshwar.jpg
Guru Jambheshwar University Moradabad: इस दौरान सीएम ने कहा कि मुरादाबाद व मिर्जापुर में विश्वविद्यालय के शिलान्यास के साथ ही भाजपा का संकल्पपत्र पूरा हो गया है। इन जनपदों को स्वास्थ्य सेवाओं का भी अच्छा केंद्र बनाया जाएगा। वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज के विजन के तहत बिजनौर में महात्मा विदुर मेडिकल कॉलेज बन रहा है। अमरोहा व संभल इस दिशा में अग्रसर हैं। योगी शनिवार दोहपर को मुरादाबाद को राजकीय विश्वविद्यालय समेत 513 करोड़ की 112 परियोजनाओं की सौगात दी।

जिले के लोदीपुर विशनपुर में गुरु जम्भेश्वर (Guru Jambheshwar) का 493 साल पुराना मंदिर है। इस गांव में 90 प्रतिशत आबादी विश्नोई समाज की है। लोगों का कहना है कि 493 साल पहले विक्रमी संवत 1587 में गुरु जम्भेश्वर भगवान लोदीपुर विशनपुर में राजस्थान से आए थे।

सीएम योगी जनसभा के मंच से सरकारी यूनिवर्सिटी का नाम गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय (Guru Jambheshwar University) की घोषणा करके विश्नोई समाज को साध गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह का सुझाव था कि विश्वविद्यालय का नामकरण भी हो जाना चाहिए। आज हम विश्वविद्यालय का नामकरण गुरु जम्भेश्वर के नाम पर करने की घोषणा कर रहे हैं।

Home / Moradabad / गुरु जम्भेश्वर के नाम से होगी मुरादाबाद यूनिवर्सिटी, जिले में 493 साल पुराना है मंदिर, ये है मान्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो