Weather Alert: इस वजह से धूप निकलने के बावजूद लगातार कम हो रहा तापमान

Highlights

  • अधिकतम-न्‍यूनतम तापमान में है 15-20 डिग्री का अंतर
  • 25 फरवरी तक बनी रहेगी हल्‍की ठंड
  • 16 फरवरी तक खुला रहेगा मौसम

मुरादाबाद। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) में भले ही दोपहर में धूप निकल रही है लेकिन न्‍यूनतम तापमान अब भी 6 डिग्री (Degree) के आसपास बना हुआ है। मौसम (Weather) खुला होने के कारण अधिकतम तापमान 24 डिग्री के पास पहुंच गया है। अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में काफी अंतर आने से सर्दी-जुकाम के मरीजों में भरी बढ़ोतरी हो रही है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, 25 फरवरी तक हल्की ठंड रहेगी।

यह भी पढ़ें: Rampur: नवाब की इस तिजोरी पर नहीं होगा बम का असर, अब तक नहीं तोड़ पाए कारीगर

6.5 रहा न्‍यूनतम तापमान

मौसम में बदलाव से अधितकम व न्‍यूनतम तापमान में काफी अंतर आ गया है। यह अंतर 15-20 डिग्री होने की वजह से अस्‍पतालों में मरीजों की लाइन लगी हुई है। रविवार को भी सुबह और शाम को ठंड रही जबकि दोपहर में धूप निकली। इसके बावजूद न्यूनतम तापमान में कमी आ रही है। रविवार (Sunday) को न्यूनतम 6.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में शनिवार के मुकाबले 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी ही जबकि न्यूनतम में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम का पूर्वानुमान

सोमवार को भी मुरादाबाद (Moradabad) में कुछ ऐसा मौसम रहा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 16 फरवरी तक मौसम खुला रहेगा। इस बीच अधिकतम तापमान 23-24 के बीच रहेगा। 11 फरवरी के बाद न्‍यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी और यह 11 डिग्री तक पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें: Exclusive: अपनी आंखें दान करेंगी शूटर दादी- देखें वीडियो

यह है वजह

मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने कहा कि सुबह हल्का कोहरा रहेगा। दोपहर में धूप खिली रहेगी। उत्तर पश्चिम से सूखी और ठंडी हवा आ रही है। इस वजह से रात में गलन बनी रह सकती है। इस समय मिनिमम टेंपरेचर सामान्य से तीन डिग्री कम है जबकि अधिकतम सामान्य से दो डिग्री ज्‍यादा चल रहा है। पहाड़ों पर अब भी बर्फबारी हो रही है। जनवरी में हुई बारिश से वातावरण में नमी है। इसका असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है। इस वजह से 25 फरवरी तक हल्की ठंड रहेगी।

sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned