scriptनवरात्र 2017: शहर के इन मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें तस्वीरें | Patrika News
मुरादाबाद

नवरात्र 2017: शहर के इन मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें तस्वीरें

8 Photos
7 years ago
1/8
मुरादाबाद। गुरुवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं। पहले दिन महानगर के विभिन्न मंदिरों में मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। सबसे ज्यादा भीड़ शहर के लालबाग स्थित काली मंदिर में रही।
2/8
यहां सुबह से ही भक्तों की लम्बी लम्बी लाइनें लग गयीं थीं। इसके अलावा रेलवे कॉलोनी स्थित मनोकामना मंदिर और गुरहट्टी स्थित दुर्गा मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालू मां की पूजा अर्चना के लिए पहुंचे।
3/8
बता दें कि इस बार 21 सितम्बर से लेकर 29 सितम्बर तक नवरात्र है। मंदिरों में साफ सफाई की व्यवस्था के साथ ही महिला पुलिस बल भी तैनात किया गया था, ताकि महिला श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो।
4/8
नवरात्र के पहले दिन आज सुबह से ही महानगर के भक्ति की बयार नजर आ रही थी। खुद नगर निगम अधिकारियों ने मंदिरों की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अलावा सफाई नायकों की भी विशेष टीमें बनाई, जो मंदिर के साथ-साथ उसके आस-पास की सफाई करवाएंगे। नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरुप शैलपुत्री की उपासना से होता है।
5/8
ये गिरिराज हिमालय की पुत्री हैं। श्वेत व दिव्यस्वरूप वाली देवी वृषभ पर सवार हैं। इनके दाहिने हाथ में त्रिशूल व बाएं हाथ में कमल का फूल है। मां के दिव्य स्वरुप का ध्यान हमारी मानसिक वृत्तियों को परिमार्जित कर हमारे अंदर विनम्रता और सौम्यता का विकास करता है।
6/8
यह हमें जीवन में कठिन संघर्षों में भी धैर्य, आशा व विश्वास के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। यहां बता दें कि पिछले कई दिनों से बाजार में नवरात्र को लेकर खासा रौनक देखी जा रही है। मां की लाल चुनरी के साथ ही उसके श्रृंगार के सभी वस्त्र व चीजें हर तरह से उपलब्ध हैं।
7/8
मनोकामना मंदिर के पुजारी हरी दत्त शास्त्री ने बताया कि सुबह 12 से पहले कलश की स्थापना करें। मां की विशेष कृपा रहेगी।
8/8
नौ दिन व्रत रखने वाले स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें और बिना डॉक्टर की सलाह के इस प्रकार का जप या पूजा या अर्चना न करें जो उनके शरीर को कष्ट दे।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.