scriptMoradabad: जानवरों की खालों से फैल रही थी दुर्गन्ध, लगा नौ करोड़ का जुर्माना | Nine crore fine on animal skin godown | Patrika News

Moradabad: जानवरों की खालों से फैल रही थी दुर्गन्ध, लगा नौ करोड़ का जुर्माना

locationमुरादाबादPublished: Feb 20, 2020 11:23:02 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights -इलाके में इन गोदामों से फैलती है दुर्गन्ध -शिकायत के बाद टीम ने किया था निरीक्षण -जुर्माने की कार्रवाई से चमड़ा कारोबारियों में मच गया हड़कंप -फ़िलहाल सभी को एक हफ्ते के अंदर जुर्माना अदा करने के निर्देश

fine.jpg

Fines imposed on people taking bath in water bodies

मुरादाबाद: शहर के अंदर प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों पर लगातार कार्रवाई जारी है। अब उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गलशहीद थाना क्षेत्र में असालतपुरा में सात चमड़ा गोदाम मालिकों पर नौ करोड़ 58 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है। टीम ने शिकायत के बाद यहां का निरीक्षण कर मुख्यालय रिपोर्ट भेजी थी। इतने बड़े जुर्माने से चमड़ा कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। फ़िलहाल स्थानीय अधिकारीयों ने इन सभी गोदामों के लाइट और पानी के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं।

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें : ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच 8 मार्च तक 4 ट्रेनें रद्द

ये हैं गोदाम

मुख्य पर्यावरण अधिकारी अमित चंद्रा द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार स्टार हाइड कंपनी चमड़ा गोदाम रोड, आइडियल एसएस हाइड्स (प्रथम इकाई) चमड़ा चौराहा, एमडी हाइड ट्रेडर्स चमड़ा चौराहा, आइडियल एसएस हाइड्स (द्वितीय इकाई) मोहल्ला असालतपुरा पुलिस चौकी, आइडियल एसएस हाइड्स (तृतीय इकाई) चमड़ा चौराहा, मुरादाबाद हाइड चमड़ा चौराहा, राजा पुत्र मुन्नन चमड़ा गोदाम रोड पर आवासीय क्षेत्र में जानवरों की खाल को नमक का प्रयोग कर संरक्षित कर भंडारण किया जाता है। सात गोदाम मालिकों पर नौ करोड़ 58 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इनमें से हरेक गोदाम पर एक करोड़ 36 लाख 87 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यही नहीं इन सभी को एक सप्ताह के अंदर जुर्माना जमा करने के आदेश दिए गए हैं।

Muzaffarnagar: सरकारी शराब के ठेके पर मिल रही थी नकली शराब

किया था निरीक्षण

यहां बता दें कि 30 अक्तूबर 2019 को विभागीय टीम ने निरीक्षण किया तो पूरे इलाके में दुर्गंध फैली मिली। गोदामों में जनित साल्ट और वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति के रूप में अर्थदंड लगाया गया है। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अजय शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन से सभी के बिजली और पानी के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो