scriptरेलवे की अनोखी योजना-अब आप पैसे दीजिए और प्लेटफार्म पर जमकर करिए ये काम | now you can celebrate birthday and marriage party at railway station | Patrika News

रेलवे की अनोखी योजना-अब आप पैसे दीजिए और प्लेटफार्म पर जमकर करिए ये काम

locationमुरादाबादPublished: May 12, 2018 02:52:38 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

हर प्लेटफार्म का अलग-अलग होगा किराया, रेलवे वित्त विभाग ने इसके लिए नया फार्मूला किया तैयार

plarform
मुरादाबाद। अब तक आप रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर ट्रेन पकड़ने, किसी को छोड़ने या पहुंचाने जाते रहे हैं, लेकिन जल्द ही लोग प्लेटफार्म पर शादी-पार्टी भी अटैंड करने पहुंचेंगे। चौंकिए नहीं ये सच है। क्योंकि खबर है कि भारतीय रेलवे नई योजना की शुरूआत की है रहा है जिसके तहत लोग प्लेटफार्म पर शादी-विवाह बर्थडे के सहित कई दूसरी तरह की पार्टी भी कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

रात के दो बजे आर्मी ऑफिसर कर रहा था ऐसा काम कि युवती ने रेल मंत्री को कर दिया ट्वीट



दरअसल दैनिक जागण में छपी खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे ने प्लेचफार्म को किराए पर देने के लिए एक संशोधित आदेश जारी किया है, जिसके तहत अब लोग एक घंटे के लिए भी प्लेटफार्म को किराए पर ले सकेंगे। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के मुताबिक ट्रेन नहीं आने के समय पर खाली प्लेटफार्मों को किराए पर देकर उसका सदुपयोग किया जा सके साथ ही इससे अतिरिक्त आय भी आ सकती है।
यह भी पढ़ें

इस वॉशबेसिन से आपकी पानी की टंकी लीक होते ही मिलेगा मैसेज


वैसे रेलवे बोर्ड ने पिछले साल अगस्त में ही प्लेटफॉर्मों को पार्टी के लिए किराए पर देने का एक आदेश जारी किया था। लेकिन योजना का प्रचार नहीं हो पाने के कारण और नियमों के कड़े होने की वजह से कोई भी प्लेटफॉर्मों को किराए पर लेने नहीं पहुंचा। लेकिन अब नए दिशा निर्देश के तहत-
यह भी पढ़ें

मायावती के इस खास सिपाही ने जेल में बंद होने के बाद पहली बार अपने समर्थकों से कही इतनी बड़ी बातें…

रेलवे बोर्ड का कहना है कि सभी प्लेटफॉर्मों को किराए पर दिया जा सकता है, लेकिन मुख्य रूप से उन्हीं स्टेशनों को शामिल किया गया है जहां पर लगातार तीन घंटे तक कोई ट्रेन नहीं आती। प्लेटफार्म का किराया अलग-अलग रलवे स्टेशन के हिसाब से होगा। इसके लिए किराया तय करने के लिए रेलवे के वित्त विभाग ने एक फार्मूला तैयार किया है। उसी के आधार पर इसे तय किया जाएगा। वहीं संशोधित आदेश में कहा गया है कि मुरादाबाद जैसे व्यस्त स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर शादी आदि करने की सुविधा नहीं मिल पाएगी। अमरोहा, चंदौसी जैसे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर यह सुविधा आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

कैराना उपचुनाव: भाजपा को मात देने के लिए

अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने बनाया ये मास्टर प्लान

इस बारे में मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल का कहना है कि रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद प्लेटफॉर्म को शादी, रिसेप्शन व बर्थ डे पार्टी के लिए किराए पर दिया जा सकेगा। वाणिज्य विभाग को योजना के प्रचार प्रसार के आदेश दिए गए हैं। संशोधित आदेश के बाद उम्मीद है कि प्लेटफॉर्म को किराए पर लेने के लिए लोग आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो