script#KeyToSuccess: प्रेरित करती है इन नौजवानों की कहानी, मेहनत कर इनकी सवार रहे जिंदगी | parivartan the change ngo giving education to poor children | Patrika News

#KeyToSuccess: प्रेरित करती है इन नौजवानों की कहानी, मेहनत कर इनकी सवार रहे जिंदगी

locationमुरादाबादPublished: Sep 07, 2019 07:59:36 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

खबर की मुख्य बातें-
-शहर के कुछ युवा कर रहे हैं जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई और नौकरी छोड़ गरीब बच्चों को पढ़ा रहे हैं
-साथ ही उन्हें भविष्य के लिए संवार भी रहे हैं
-इस परिवर्तन के लिए खुद की संस्था भी बना डाली परिवर्तन द चेंज

screenshot_from_2019-09-07_19-37-35.jpeg
जयप्रकाश

मुरादाबाद। कहते हैं कि जब मन में कुछ करने की चाहत हो तो कोई भी मंजिल पाना मुश्किल नहीं है। ये लाइन खुद के लिए तो फिट बैठती है, अगर दूसरों को राह दिखाना हो तो उतना ही मुश्किल। जी हां, कुछ ऐसी ही इबारत शहर के कुछ युवा कर रहे हैं जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई और नौकरी छोड़ने के बाद अब गरीब बच्चों को न सिर्फ पढ़ा रहे हैं, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए संवार भी रहे हैं। इस परिवर्तन के लिए खुद की संस्था भी बना डाली परिवर्तन द चेंज।
यह भी पढ़ें

एक ऐसा केस जो 11 साल बाद भी बना हुआ है देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री, CBI तक हो गई ‘फेल’

इंजीनिरिंग पास आउट कपिल ने पर्यावरण और ऐसे बच्चों को जब भीख मांगते देखा तो उन्होंने इन्हें पढ़ाने का फैसला लिया। धीरे-धीरे उनके साथ उनके और साथी भी जुड़ते गए। जो रोजान या सप्ताह में एक बार बच्चों को पढ़ाने आते हैं। शहर में कई स्लम एरिया में इन लोगों बच्चों को पढ़ाकर उनका सरकारी स्कूल में एडमिशन भी करवाया। जिस कारण अब बड़ी संख्या में इन इलाकों के बच्चे अब स्कूल जा रहे हैं। कपिल और उनकी टीम का मकसद इन्हें समाज का अच्छा नागरिक बनाना है।
यह भी पढ़ें

DL या गाड़ी के कागज नहीं दिखाने पर तुरंत चालान नहीं कर सकती Traffic Police, जानिए अपने अधिकार

खुली कालोनी के बीच ये पाठशाला चलती है, यहां पब्लिक स्कूल की तरह वेल मेंटेन बच्चे तो नहीं आते। लेकिन खुद बैठने के लिए दरी बिछाना और सलीके से अपनी चप्पलें लगाना अच्छा लगा। यही नहीं टूटी-फूटी ही सही अंग्रेजी कुछ कवितायें इन बच्चों ने भी याद कर लीं हैं। जब मौजूदा दौर में हर कोई अपने बारे में सोचता है तब इस तरह की कोशिश देखने में जरुर अच्छी लगती है। टीम पत्रिका ने भी कपिल की टीम को बधाई दी और शायद कपिल को ही देखकर कुछ लोग जरुर बदलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो