scriptबैकफुट पर रेलवे: अब स्पेशल ट्रेनों में तीन गुने किराये के साथ सफर कर सकेंगे यात्री | passenger to special trains will have to pay three times the fare | Patrika News

बैकफुट पर रेलवे: अब स्पेशल ट्रेनों में तीन गुने किराये के साथ सफर कर सकेंगे यात्री

locationमुरादाबादPublished: Dec 03, 2021 01:53:13 pm

Submitted by:

lokesh verma

मुरादाबाद रेल मंडल से शुरू की जा रही पैसेंजर ट्रेनें अब स्पेशल में चलेंगी। यात्रियों को स्पेशल की दर से ही किराया चुकाना होगा यानी जो टिकट सिर्फ दस रुपये में मिलता था, अब उसी टिकट के लिए यात्रियों को 30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। रेलवे यात्री परामर्श दात्री समिति और दैनिक रेल यात्री संघ इसके विरोध में उतर आए हैं।

train_travel.jpg
मुरादाबाद. कोरोना काल में स्पेशल ट्रेनों के नाम यात्रियों से महंगा किराया वसूलने के बाद भी रेलवे संतुष्ट नहीं है। अब पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाने की घोषणा की गई है। इसमें यात्रियों को स्पेशल की दर से ही किराया चुकाना होगा। यानी जो टिकट सिर्फ दस रुपये में मिलता था, अब उसी टिकट के लिए यात्रियों को 30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। रेलवे यात्री परामर्श दात्री समिति और दैनिक रेल यात्री संघ इसके विरोध में उतर आए हैं। उनका कहना है कि जब रेलवे पुरानी दर पर टिकट बेचने की घोषणा कर चुका है तो अब यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ क्यों डाला जा रहा है। उनका कहना है कि इस फैसले से सबसे अधिक बोझ दैनिक यात्रियों की जेब पर पड़ेगा। इसे तत्काल वापस लिया जाए।
बता दें कि उत्तर रेलवे ने गुरुवार शाम को मुरादाबाद-संभल, बरेली-अलीगढ़, नजीबाबाद-कोटद्वार और मेरठ-खुर्जा पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों के नंबर की शुरुआत में जीरो जोड़ दिया गया है। इसके साथ ही घोषणा में बताया गया है कि ये सभी ट्रेनें स्पेशल के रूप में चलाई जा रही हैं। जबकि हाल ही में रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को सामान्य नंबर और सामान्य किराए के साथ चलाने की घोषणा की थी। वहीं, रेलवे अभी तक भी एक्सप्रेस ट्रेनों के पुराने नंबरों की फीडिंग में ही लगा हुआ है। पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल में बनाकर चलाने के निर्णय को खुद अधिकारी भी नहीं समझ पा रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Omicron Variant: फ्लाइट से मुंबई यात्रा करने के लिए यात्रियों के लिए यह अनिवार्य, दिल्ली-बेंगलुरु के लिए दी छूट

महज 5 फीसदी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते 22 मार्च 2020 से सभी पैसेंजर ट्रेन निरस्त कर दी गई थीं। अब सभी एक्सप्रेस ट्रेन तो शुरू हो चुकी हैं, पैसेंजर ट्रेन 5 फीसदी से भी कम चल रही हैं। मुरादाबाद रेल मंडल के कई मार्गों से ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। अब उत्तर रेलवे मुख्यालय ने 7 पैसेंजर को 5 दिसंबर से चलाने का फैसला लिया है, जिनमें से चार मुरादाबाद रेल मंडल से संचालित होंगी। इन सभी पैसेंजर ट्रेनों को नियमित ट्रेन के स्थान पर स्पेशल के रूप में चलाया जाएगा। जबकि इसका किराया एक्सप्रेस के समान होगा। यात्रियों को दस रुपये के टिकट के स्थान पर 30 रुपये चुकाने होंगे।
ये रहेगा टाइम-टेबल

मुरादाबाद से ट्रेन सुबह 7.55 बजे चलकर सुबह 10.05 बजे सम्भल पहुंचेगी। वहीं, वापसी में सम्‍भल से सुबह 10:15 बजे चलकर दोपहर 12:20 बजे मुरादाबाद पहुंचेगी। जबकि बरेली-चन्दौसी-अलीगढ़ पैसेंजर सुबह 4:55 बजे बरेली से चलकर 10:30 बजे अलीगढ़ पहुंचेगी। वापसी में अलीगढ़ से सुबह 11:30 बजे चलकर शाम 5:50 बजे बरेली पहुंचेगी। इसी तरह नजीबाबाद-कोटद्वार पैसेंजर और खुर्जा-मेरठ पैसेंजर भी शुरू हो जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो