scriptमुरादाबाद के सलमान का नाम पीएम मोदी ने मन की बात में लिया, झूम उठा पूरा गांव | Pm modi appreciate moradabad man salman in man ki baat | Patrika News

मुरादाबाद के सलमान का नाम पीएम मोदी ने मन की बात में लिया, झूम उठा पूरा गांव

locationमुरादाबादPublished: Feb 23, 2020 04:51:04 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights -दिव्यांग होने के बाद सलमान ने नहीं खोया हौसला -खुद की फैक्ट्री शुरू करने के बाद उसमें दिव्यांग जोड़े -आज लाभ की स्थिति में पहुंच गए हैं -मन की बात में नाम आने से पूरे गांव में ख़ुशी की लहर

man_ki_baat_1.jpg

मुरादाबाद: दिव्यांगता कोई कमजोरी नहीं बल्कि वो मजबूती है जो शायद सामान्य मनुष्य से भी एक बार ज्यादा ताकत देती है। जी हां कुछ यही कहानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात में कही। उन्होंने इसके लिए जनपद के हमीरपुर छोटे से गांव के सलमान का उदहारण दिया, जिन्होंने दिव्यांग होने के बाद भी न हौसला खोया और खुद और दिव्यांगों के लिए प्रेणना बन गए। सलमान ने दिव्यांग लोगों के लिए कारखाना शुरू किया। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहद प्रेरक बताया। अपने गांव और अपना नाम सुनकर सलमान समेत पूरे गांव में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है।

Video: दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर अचानक जलने लगा टैंकर

इसलिए पीएम को भाए सलमान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सलमान का नाम यूं ही मन की बात में नहीं लिया । सलमान हमीरपुर गांव की प्रधान हुस्न जहां के बेटे हैं। दोनों पैरें से दिव्यांग सलमान ने पढ़ाई के बाद जब नौकरी की तलाश शुरू की, तो उनकी दिव्यांगता के कारण हर जगह से उपेक्षा मिली। समाज के इस चेहरे ने सलमान को झकझोरा तो जरूर, लेकिन हरा नहीं पाया। दिसंबर 2019 में उन्होंने नौकरी के लिए हाथ फैलाने के बजाय अपने जैसे दिव्यांगों को नौकरी देने की ठानी। सलमान ने अपनी कमजोरी को ताकत बनाया और अपने जैसे दूसरे लोगों का सहारा बन गया। इसके लिए उन्होंने अपने गांव में पांच लाख रुपये लगाकर किराए के मकान में टारगेट नाम की कंपनी खोली। चप्पल और डिटर्जेंट बनाने का काम शुरू कर दिया। छह महीने पहले से सलमान ने मार्केटिंग शुरू की।

CAA Protest में पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के बिगड़े बोल, पीएम और गृह मंत्री को लेकर दिया विवादित बयान


और बढ़ाने की इच्छा

अब उनका कारोबार साथियों का वेतन निकालकर लाभ में पहुंच गया है। उनके कारखाने में अब तक 30 दिव्यांग रोजगार से जुड़ गए हैं। उनहें स्वरोजगार भी सिखाया जा रहा है, ताकि वे आत्मनिर्भर हो सकें। सलमान की कोशिश इसे और बढ़ाने की है ताकि और भी दिव्यांगों को काम मिल सके।

VIDEO: मेरठ में बंद का असर नहीं, पुलिस ने एक को घर में किया नजरबंद, तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ



लोन भी हो गया पास

ग्रामीणों ने बताया कि एक सप्ताह पहले पीएमओ ने मुरादाबाद के अधिकारियों से सलमान के बारे में जानकारी मांगी थी। सलमान लंबे समय से फैक्ट्री के लिए लोन मांग रहे थे, लेकिन लोन पास नहीं हो पा रहा था। कुछ दिनों पहले अधिकारी उनके घर पहुंचे और लोन मंजूर होने की जानकारी दी। सलमान की मां हमीरपुर की वर्तमान प्रधान हैं। उनसे पहले सलमान के पिता मोहम्मद अच्छन इस गांव के प्रधान रहे हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो