scriptशिमला में मजदूरों को मिले थे एक बोरी मुगलकालीन चांदी के सिक्के, ऐसे खुला राज, देखें वीडियो | Police recover seven hundred mugal period silver coin | Patrika News

शिमला में मजदूरों को मिले थे एक बोरी मुगलकालीन चांदी के सिक्के, ऐसे खुला राज, देखें वीडियो

locationमुरादाबादPublished: Jul 26, 2019 07:41:13 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

शिमला में खुदाई के दौरान मजदूरों को मिले थे सिक्के
ठेकेदार की हो गयी थी नियत खराब
बंटवारे को लेकर जब हुआ झगड़ा, तब हुआ खुलासा

moradabad

शिमला में मजदूरों को मिले थे एक बोरी मुगलकालीन चांदी के सिक्के, ऐसे खुला राज, देखें वीडियो

मुरादाबाद: जनपद के मूंढापाण्डेय थाना क्षेत्र में मजदूरों के पास से चार सौ साल पुराने सात सौ सिक्के मिले हैं। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने सिक्कों को कब्जे में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। साथ ही डीएम को सूचना देकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारीयों को भी सूचित कर दिया गया है। इन सभी सिक्कों पर उर्दू लिपि में लिखा हुआ है। मजदूरों को ये सिक्के हिमाचल प्रदेश में शिमला में एक प्रोजेक्ट की खुदाई करते वक्त मिले थे। जिसे ये ठेकेदार के साथ मिलकर चुराकर भाग आये थे। पुलिस ने शिमला प्रशासन को भी सूचना दे दी है।

VIDEO: हरिद्वार जाने वाली सभी ट्रेनें कांवड़ियों से फुल, लोगों की बढ़ गर्इ परेशानी

ठेकेदार लेकर गया था शिमला
पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि मूंढापांडे थाना क्षेत्र के बारबाला खास गांव के रहने वाले महेंद्र ने बताया कि में गांव के कुछ लड़कों के साथ गुलाब नवी ठेकेदार मजदूरी करवाने के शिमला लेकर गया था। जहां खुदाई करते समय कुछ आवाज होने पर ठेकेदार को बताया। ठेकेदार ने जेसीबी लगवाकर खुदाई करवाई। ठेकेदार से बड़े ठेकेदार भी वहां आ गए। एक बहुत बड़े लोहे के कड़ाव में यह चांदी के सिक्के मिले थे। जिनको एक बोरे में कर लिया गया। एक बोरा हमको दे दिया बाकी चांदी के सिक्के और ठेकेदार ले गए।

BREAKING: पेड़ पर नग्न अवस्था में लटका मिला कांवड़िये का शव, भीड़ ने सड़क पर लगाया जाम, देखें वीडियो

बंटवारे में हुई नियत खराब
गुलाब नवी ठेकेदार एक गाड़ी से हमको और सिक्को को लेकर वापस गांव आ गए। गांव आकर ही सिक्को को आपस मे बांटने की बात कही गयी थी। लेकिन ठेकेदार की सिक्को पर नियत खराब हो गयी। सभी सिक्के अपने पास रख लिए ओर हम सभी को किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। सिक्को का लगभग बजन 40 से 50 किलो है। जिसकी शिकायत दोनों ने अपने गांव के प्रधान से की। गांव का प्रधान इनको लेकर पुलिस के पास गया। पुलिस ने इस मामले पर कार्यवाही करते हुए ठेकेदार गुलाब नवी से सिक्के बरामद कर लिए।

ये लिखा हुआ है
शिमला में खुदाई के समय मिले सिक्के लगभग 450 साल पुराने है। एक सिक्के पर अकबर मोहम्मद जलालुदीन लिखा हुआ है। कुछ सिक्को पर एक पर कलमा लिखा हुआ है। बादशाह मोहम्मद अकबर जलालुदीन साफ समझ मे आ रहा है। कुल 698 सिक्के पुलिस ने गुलाब नवी ठेकेदार से बरामद कर लिए है।

अपराधियों पर लगाम कसने के लिए एनकाउंटर जारी, 25 हजार का इनामी गिरफ्तार, देखें वीडियो

देश की है सम्पत्ति
एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि सिक्कों के संबंधन में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग सूचित कर दिया गया है। ये सिक्के देश की ऐतिहासिक सम्पत्ति है। इसके बारे में शिमला प्रशासन को भी जानकारी दी गयी है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो