[email protected]: अब एक Click में ऐसे कर सकेंगे Voter List में बदलाव, बस करना होगा ये काम

Knowledge@Patrika: अब एक Click में ऐसे कर सकेंगे Voter List में बदलाव, बस करना होगा ये काम

Nitin Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 01:36:39 PM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • घर बैठे Mobile से कर सकेंगे मतदाता सूची में अपना संशोधन
  • इस पोर्टल पर भी जाकर कर सकेंगे ये बदलाव
  • किसी बीएलओ समेत अन्य सरकारी ऑफिस के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

मुरादाबाद। अगर आप की मतदाता सूची यानि (Voter List) वोटर लिस्ट में नाम से लेकर अन्य कोई गड़बड़ी है तो अब आपको उसके लिए किसी (BLO) बीएलओ या (Government Office) सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे एक (Click) क्लिक में वोटर लिस्ट में ये बदलाव कर सकते हैं। (India Election Commission) भारत निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा के अनुसार एनबीएस पोर्टल (Mobile App) मोबाइल एप को खोलकर आप मिनटों में संशोधन कर सकते हैं।

सुबह उठते ही टूटी मिली बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति तो भड़क गये लोग, ग्रामीणों ने उठाया ये कदम

किसी भी एक (ID) आईडी का इस्तेमाल कर आसानी से कर सकते हैं बदलाव

भारत निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, वोटर लिस्ट में बदलाव के लिए (NBS PORTALAPP) एनबीएस पोर्टल ऐप को अपने एंड्रॉयड फोन में (Download) डाउनलोड कर लें। इसमें (Registration) रजिस्ट्रेशन के लिए दस में से किसी भी एक आईडी जैसे पेन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद आप आसानी से इस (APP) ऐप पर अपने (Voter list) वोटर लिस्ट में अपना संशोधन कर लें। वही बता दे कि एक मतदाता का नाम दो जगहों पर वोटर लिस्ट में शामिल न हो, इसके लिए आईडी के साथ कलर फोटो भी प्रमाणित कराकर लगाना होगा।

images_1.jpeg

सर्विस सेंटर पर भी जाकर करा सकतें है संशोधन

इसके अलावा जो लोग घर बैठ फोन पर ऐप के माध्यम से अपने वोटर लिस्ट में अपना संशोधन नहीं करा पा रहा है। उनके लिए कॉमन सर्विस सेंटर का दरवाजा खुला है। वह कॉमन सर्विस सेंटर में भी जाकर संशोधन करा सकते हैं। इसके साथ ही वह बीएलओ के पास जाकर संशोधन करा सकते हैं।

अधिकारियों संग बैठक कर दिये यह निर्देश

निर्वाचन आयुक्त ने मुरादाबाद में सर्किट हाउस में जिले के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने सभी ईआरओ (इलेक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन आफिसर) से फीड बैक लिया। साथ ही डुप्लीकेट और मृतक मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट से से प्राथमिकता के आधार पर काटे जाने के आदेश दिये।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned