script

RPF द्वारा ई-टिकट में आतंकी कनेक्शन के बाद रेलवे अलर्ट, साइबर कैफे पर निगरानी को बनायीं स्पेशल टीमें

locationमुरादाबादPublished: Jan 26, 2020 10:21:01 am

Submitted by:

jai prakash

Highlights -ई-टिकट गिरोह के तार हवाला और आतंकियों से जुड़े -विशेष सॉफ्टवेयर से करते थे टिकट बुक -रेल मंडल में टीमें बनाकर बढ़ाई गयी सतर्कता -बीते एक साल में 63 लोग पकड़े गए हैं

e_ticket.jpg

मुरादाबाद: हाल ही में आरपीएफ द्वारा देश में ई-टिकट गिरोह का खुलासा करने के बाद रेलवे ने साइबर कैफों पर सतर्कता बढ़ा दी है। आरपीएफ ने गिरोह के मास्टमाइंड के साथ देश भर में 27 आरोपी गिरफ्तार किए गए। ई-टिकट गिरोह के सदस्यों का हवाला कारोबार और आतंकी फंडिंग से जुड़े होने की आशंका के बाद रेलवे ने विशेष टीमों का गठन कर निगरानी करने के आदेश दिए है। साइबर कैफों के साथ आईआरसीटीसी द्वारा टिकट बुकिंग करने वालों पर नजर रखी जा रही है। मुरादाबाद मंडल में पिछले एक साल में बडी संख्या में फर्जी आईडी से टिकट बुक कराने के आरोप में गिरफ्तारियां हो चुकी है। जिसके बाद अब मंडल में टीमें गठित कर सतर्कता बढ़ा दी है।

Republic Day: राष्ट्र भावना प्रदर्शित करने का सशक्त माध्यम बना तिरंगा, बिक्री में 30 फीसदी की उछाल

मचा हुआ है हड़कंप
देश में अवैध सॉफ्टवेयर और फर्जी आईडी के जरिये रेलवे के ई-टिकट बुक कराने वाले गिरोह के खुलासे के बाद रेलवे में हड़कम्प मचा हुआ है। झारखंड के रहने वाले मुख्य आरोपी गुलाम मुस्तफा के पकड़े जाने के बाद आरपीएफ के हाथ हैरान करने वाली जानकारियां लगी है। देश भर में फैले इस नेटवर्क के जरिये हवाला कारोबार और आतंकी फंडिंग होने की आशंका जताई जा रहीं है। आरपीएफ के खुलासे के बाद रेलवे अधिकारी अलर्ट मोड पर है और मंडल स्तर पर विशेष टीमों का गठन कर टिकट बुकिंग करने वाले लोगों पर नजर रखी जा रहीं है। एडीआरएम मान सिंह मीणा ने बताया कि मुरादाबाद मंडल में रेलवे ने आरपीएफ, टीटीई और प्रशासनिक रेल अधिकारियों की विशेष टीम गठित कर जांच के आदेश दिए है।

Video: अपराधियों पर अंकुश लगाने वाले एसपी समेत 8 पुलिसकर्मियों को मिलेगा किया जाएगा सम्मानित

अब तक 63 लोग पकड़े जा चुके हैं
रेलवे द्वारा गठित विशेष टीम साइबर कैफों के साथ आईआरसीटीसी द्वारा टिकट बुक करने वाली एजेंसियों पर नजर रखी जा रहीं है। मुरादाबाद मंडल में पिछले एक साल में 63 साइबर कैफे संचालक अवैध तरीके से ई-टिकट बुक करते हुए पकड़े गए है। रेलवे के नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति वैध आईडी से एक माह में दस आरक्षित टिकट ही बुक करा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो