scriptअगर बिना टिकट चल रहे हैं तो हो जाइए सावधान, रेलवे देश भर में शुरू करने जा रहा ये अभियान | Railway start special ten days ticket checking compaign | Patrika News

अगर बिना टिकट चल रहे हैं तो हो जाइए सावधान, रेलवे देश भर में शुरू करने जा रहा ये अभियान

locationमुरादाबादPublished: Aug 20, 2019 01:27:18 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

देश भर में 21 से 30 अगस्त तक चलेगा विशेष चेकिंग अभियान
सीनियर अधिकारीयों की मौजूदगी में चलेगा अभियान
रिजर्वेशन कोच में भी यात्रियों के टिकट होंगे चेक

moradabad

मुरादाबाद: पिछले काफी समय से रेलवे की आय में गिरावट दर्ज की जा रही है। जिसे सुधारने के लिए अब विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत सभी रेलवे स्टेशन पर 21 से 30 अगस्त तक टिकट चेकिंग का विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें रिजर्वेशन बर्थ के साथ ही वीआईपी कोटे में यात्रा कर रहे यात्रियों की भी चेकिंग होगी। स्थानीय वाणिज्य अधिकारी रेखा के मुताबिक बोर्ड का आदेश मिला है। अधिकारीयों की टीम लगाकर जांच की जाएगी।

आजम खान हुए अकेले, इस करीबी ने साथ छोड़ बीजेपी से जोड़ा नाता

16 अगस्त को आया पत्र

रेलवे बोर्ड के अधिशासी निदेशक पैसेंजर व मार्केटिंग नीरज शर्मा ने सभी महाप्रबंधक के लिए 16 अगस्त को पत्र भेजा। इसमें कहा है कि देश भर में एक साथ 21 से 30 अगस्त तक ट्रेनों व प्लेटफार्मों पर टिकट चेकिंग अभियान चलाएं। अभियान का नेतृत्व जोनल मुख्यालय या मंडल मुख्यालय के क्लास वन अधिकारी करेंगे। इसमें निर्देश है कि चेकिंग में वाणिज्य विभाग के कर्मचारी के अलावा आरपीएफ व अन्य कर्मचारियों को तैनात किया जाए।

रात को तीन पुलिसवालों ने फाड़ दी सिपाही की वर्दी और खींच ले गए कमरे में, इसके बाद…

इनकी भी होगी चेकिंग

इसमें जनरल टिकट के साथ आरक्षण टिकट वालों की भी जांच करें। आरक्षण टिकट वालों का आईडी चेक करें। चार्ट व पहचान पत्र में एक ही नाम होना चाहिए। नाम में अन्तर पाए जाने पर यात्री से जुर्माना वसूली करें। इसके साथ ही जोनल मुख्यालय और मंडल मुख्यालय से वीआइपी कोटा में बर्थ जारी की जाती हैं। इस बर्थ पर सफर करने वाले यात्रियों से पूछताछ करें जिससे पता चले कि वास्तविक यात्री को बर्थ मिली है या दलाल द्वारा उपलब्ध कराई गई है। दलाल द्वारा बर्थ उपलब्ध कराने का मामला पकड़ में आने पर तत्काल कार्रवाई करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो