script

विजीलेंस टीम ने कर्मभूमि एक्सप्रेस में मारा छापा, रेल कर्मियों की मिलीभगत से अवैध वेंडर कर रहे थे ये काम

locationमुरादाबादPublished: Jul 28, 2019 04:46:27 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

रेल कर्मियों की मिलीभगत से बेचा जा रहा था घटिया खाना-पीना
बिना पैंटीकार की ट्रेनों में वेंडरों को अवैध रूप से चढ़ने देते हैं रेलकर्मी
चार वेंडर विजीलेंस टीम ने पकडे

moradabad

विजीलेंस टीम ने कर्मभूमि एक्सप्रेस में मारा छापा, रेल कर्मियों की मिलीभगत से अवैध वेंडर कर रहे थे ये काम

मुरादाबाद: मंडल से बिना पैंटीकार के गुजरने वाली ट्रेनों रेलवे मुख्यालय को लगातार शिकायत मिल रही थी कि अवैध वेंडर घटिया खाने-पीने का सामान बेचते हैं। जिस पर उत्तर रेलवे की विजीलेंस टीम ने कर्मभूमि ट्रेन में छापा मारकर चार अवैध वेंडरों को पकड़ा। यही नहीं उनके पास एक लाख रूपए से अधिक का खाने –पीने का सामान भी बरामद किया है। ये सभी आरपीएफ और रेलवे स्टाफ से मिलीभगत कर ये गोरखधन्धा कर रहे थे।

Kanwar Yatra: करोड़ों का सोना पहनकर कांवड़ ला रहे गोल्डन बाबा के काफिले की सुरक्षा है अभेद्य

मिल रही थी सूचना
यहां बता दें कि उत्तर रेलवे मुख्यालय को लगातार सूचना मिल रही थी कि जिन ट्रेन में पेंट्रीकार नहीं हैं। उनमें रेलवे कर्मचारी व रेलवे पुलिस की साठगांठ से अवैध वेंडर खान-पान सामग्री बेचते हैं। मुख्यालय ने विजीलेंस इंस्पेक्टर विपिन सिसौदिया के नेतृत्व में टीम को मुरादाबाद भेजा। शुक्रवार की रात अमृतसर से न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली कर्मभूमि एक्सप्रेस में यह टीम सवार हो गई। ट्रेन के चलते ही विजीलेंस टीम ने कार्रवाई शुरू कर दी। कुछ अवैध वेंडर खान-पान की सामग्री छोड़कर कटघर स्टेशन यार्ड में चलती ट्रेन से कूद कर भागे निकले। टीम ने चार अवैध वेंडर को दबोच कर एक लाख रुपये से अधिक मूल्य का तैयार व पैक खाना बरामद किया।

VIDEO: हाइवे पर उमड़ा आस्था का सैलाब, माहौल हुआ केसरिया

ऐसे चलता है गोरखधंधा
अवैध वेंडर अवधेश, निरंजन, सुधीर व प्रकाश निवासीगण फरीदपुर जिला बरेली को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि जांच करने पर पता चला कि 35 रुपये वाले खाने में एक पनीर का टुकड़ा डालकर 120 रुपये में यात्रियों को बेच जा रहा था। वहीं घटिया बोतल बंद पानी के बीस रुपये वसूले जा रहे थे। गिरफ्तार अवैध वेंडरों ने बताया रेलवे कर्मियों व पुलिस वालों को यह काम करने के प्रत्येक माह दस हजार रुपए देना पड़ते हैं।

फसल में पानी देने खेत में गए किसान की करंट लगने से हुई मौत, ग्रामीणों ने बिजली विभाग को ठहराया दोषी

रामपुर में उतरवाया
विजीलेंस टीम ने ट्रेन को रामपुर में रुकवाया और खान-पान की सामग्री के साथ चारों अवैध वेंडरों को उतार कर आरपीएफ के लिए सौंप दिया। आरपीएफ ने शनिवार सुबह रेलवे मजिस्ट्रेट न्यायालय मुरादाबाद में चारों को पेश किया।

बैंक से पैसे लेने गया था किसान, सुबह खेतों में मिली लाश

रेल कर्मियों में हड़कम्प
न्यायालय ने मामले की गंभीरता को देखते हुए चारों को पांच अगस्त तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। विजीलेंस टीम की इस कार्यवाही से रेलवे के कर्मचारियों में हडकंप मचा हुआ है। क्यूंकि संभावना जताई जा रही है इसमें कुछ रेल कर्मियों पर भी कार्यवाही हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो