मेगा ब्लॉक में अब नहीं होंगी ट्रेनें लेट, बिना कैंसिल किये ही होगा रेलवे ट्रैक पर काम

मेगा ब्लॉक में अब नहीं होंगी ट्रेनें लेट, बिना कैंसिल किये ही होगा रेलवे ट्रैक पर काम

Jai Prakash | Updated: 11 Jul 2019, 11:12:42 AM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

मुख्य बातें

  • मरम्मत का काम दिन की बजाय रात को करेगा।
  • मैन्युअल की जगह मशीनों से काम लिया जाएगा।
  • मंडल में पहले चरण में अब 13 जुलाई को देहरादून लक्सर मार्ग पर स्लीपर बदले जाएंगे।

मुरादाबाद : रेलवे ट्रैक मरम्मत के लिए रेलवे हफ्ते में के या दो दिनों के लिए मेगा ब्लॉक ले रहा है। जिस कारण बड़ी संख्या में ट्रेनें लेट हो रहीं हैं। जिसका असर न सिर्फ यात्रियों बल्कि रेलवे की आय पर भी पड़ रहा है। लिहाजा अब रेलवे पटरियों की मरम्मत का काम दिन की बजाय रात को करेगा, ताकि दिन की ट्रेनें प्रभावित न हों। साथ ही साथ अब मैन्युअल की जगह मशीनों से काम लिया जाएगा ताकि जल्दी निपटे। एडीआरएम अश्विनी कुमार ने बताया कि ट्रेनें लेट न हों इसके लिए रात में काम करने का फैसला लिया गया है। मंडल में पहले चरण में अब 13 जुलाई को देहरादून लक्सर मार्ग पर स्लीपर बदले जाएंगे, जिसमें मशीन का इस्तेमाल होगा।

Ghaziabad में बीड़ी पीने से तीन युवकों की हो गई मौत, जानिए कैसे

ज्यादातर ट्रेनें लेट

बीते साल भर से देश भर में लगातार रेल लाइनों की मरम्मत की जा रही है। जिसकी वजह से ट्रेनों को कम समय की सूचना पर निरस्त किया जाता है। इस कारण पहले से रिजर्वेशन करने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। कई बार तो ट्रेनों को एक माह से अधिक समय तक बदले मार्गो से चलाया गया है। बदले मार्ग से चलने वाली ट्रेनों के साथ नियमित ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा जाता है। इस कारण देश भर में 32 फीसद ट्रेनें ही निर्धारित समय पर चल रही हैं। 68 फीसद ट्रेनें लेट रहती हैं।

VIDEO: मुजफ्फरनगर में इस वजह से जुटेंगे BJP के 70 विधायक

 

नहीं होंगी ट्रेन

रेलवे ने बिना ट्रेनों को निरस्त किए ही रेल लाइन की मरम्मत की योजना तैयार की है। रेलवे के अनुसार रात में प्रत्येक रेल खंड में तीन से चार घंटे तक ट्रेन कम चलती हैं। इस समय में रेललाइन की मरम्मत, बदलने आदि का काम किया जाएगा। रात में काम मैनुअल के स्थान पर आधुनिक मशीन से किया जाना है। इसकी शुरुआत मुरादाबाद रेल मंडल के देहरादून- लक्सर के बीच 13 जुलाई से होने जा रही है जो 25 अगस्त तक चलेगा।

Video: बुलंदशहर के DM Abhay Singh के घर पर पड़ा CBI का छापा तो शासन ने की यह बड़ी कार्रवाई

इस दिन होगा काम

हर मंगलवार, गुरुवार व रविवार को रात 12.40 से रात 3.40 बजे तक और हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार की रात 12.40 से रात 2.40 बजे तक कम किया जाएगा। इस दौरान अप व डाउन काठगोदाम एक्सप्रेस, नंदादेवी एक्सप्रेस, अप जनता एक्सप्रेस, अप दून एक्सप्रेस व ऋषिकेश पैसेंजर को बीच रास्ते में एक से डेढ़ घंटे तक रोक कर चलाया जाएगा। प्रभावित ट्रेनें कम दूरी की हैं। लम्बी दूरी की ट्रेनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned