scriptRTO: घटेगी DL और वाहन परमिट बनाने की अवधि, केवल इतने दिनों में होगा काम | RTO DL and other works to be completed within 7 days | Patrika News

RTO: घटेगी DL और वाहन परमिट बनाने की अवधि, केवल इतने दिनों में होगा काम

locationमुरादाबादPublished: Sep 15, 2021 02:18:25 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

RTO. अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) और वाहन परमिट (Vehicle Permit) बनाने के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

RTO Lucknow

RTO Lucknow

मुरादाबाद. RTO. अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) और वाहन परमिट (Vehicle Permit) बनाने के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नए आदेशानुसार, इसकी अवधि घटेगी और केवल एक सप्ताह के भीतर ही यह दस्तावेज तैयार हो पाएंगे। ऑनलाइन व्यवस्था होने के बावजूद काम में हफ्तों लगने की शिकायतों को बीच परिवहन मंत्रालय (Transport Ministry) ने यह फैसला किया है।
आदेश हुए जारी-

यूपी परिवहन मंत्री ने सभी जिलों के परिवहन विभाग के अफसरों को आदेश जारी किए हैं कि अब इन कामों को हर हाल में सात दिनों में ही पूरा किया जाए। जनहित गारंटी अधिनियम के अंतर्गत परिवहन से जुड़े सारे काम एक सप्ताह में कराना जरूरी होगा। इसकी जिम्मेदारी आरटीओ, उपपरिवहन आयुक्त की होगी। वह नई व्यवस्था को सुचारू रूप से चलवाएंगे।
ये भी पढ़ें- जमा राशि हो जाएगी जब्त, वाहन के VIP नंबर को लेकर हुआ बदलाव

परिवहन मंत्री ने दिया बयान-

परिवहन मंत्री अशोक कटारिया (Asho k Kataria) ने बताया कि ऑनलाइन व्यवस्था होने के बावजूद ड्राइविंग लाइसेंस, नए वाहन परमिट व वाहनों के पंजीयन के लिए दो-दो सप्ताह लग रहे हैं। ऐसे में अब नई व्यवस्था की है, इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के एक हफ्ते के अंदर ही डीएल, वाहन पंजीयन व नए वाहन के परमिट वाहन स्वामियों को मिल जाएंगे। साथ ही नए वाहनों के पंजीयन के वक्त वाहन की पत्रावली को आरटीओ दफ्तर में दिखाने की अनिवार्यता को भी समाप्त करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो