scriptयोगी की मंत्री ने अब इस जिले का नाम बदलने की मांग की, बताई ये बड़ी वजह | State minister demand change sambhal district namt to kalkinagar | Patrika News

योगी की मंत्री ने अब इस जिले का नाम बदलने की मांग की, बताई ये बड़ी वजह

locationमुरादाबादPublished: Nov 13, 2018 03:45:49 pm

Submitted by:

jai prakash

कैबिनेट में मंत्री ने भी अपने जिले का नाम बदलने की मांग की है। उन्होंने खुद सीएम योगी से फोन पर वार्ता करने का दावा भी किया है।

moradabad

योगी की मंत्री ने अब इस जिले का नाम बदलने की मांग की, बताई ये बड़ी वजह

संभल: सूबे में जिलों के नाम बदलने को लेकर सियासत लगातर बढती जा रही है। भाजपा सरकार के रवैये को देखते हुए कई जिलों से नाम बदलने की मांग हो रही है। वहीँ अब योगी सरकार की कैबिनेट में मंत्री ने भी अपने जिले का नाम बदलने की मांग की है। यही नहीं उन्होंने इसके लिए खुद सीएम योगी से फोन पर वार्ता करने का दावा भी किया है। जी हां राज्य मंत्री गुलाबो देवी ने संभल का नाम बदलकर विष्णु के अवतार कल्कि की जन्मस्थली की वजह से इसका नाम कल्किनगर रखने की मांग की है।

VIDEO: FIR दर्ज होने के बाद बौखलाहट में इस भाजपा सांसद ने लौटाई अपनी सुरक्षा, लगाए सनसनीखेज आरोप

इसलिए की मांग

समाज कल्याण राज्यमंत्री गुलाब देवी ने संभल का नाम बदलकर कल्किनगर रखने की मांग कर दी है। उनके मुताबिक वेदों और पुराणों में वर्णित है कि भगवान श्रीहरि विष्णु का दसवां अवतार श्रीकल्कि के रूप में संभल क्षेत्र में ही होगा। इसलिए इस शहर का धार्मिक महत्त्व भी है। नाम बदलने में किसी को ऐतराज नहीं होगा। कुछ ही दिनों में संभल के एचोदाकम्बोह में कल्कि महोत्सव शुरू हो रहा है। उससे इस पर सियासत तेज होने की उम्मीद है।

रिटायर्ड आर्इबी अधिकारी को लगी टक्कर, अस्पताल ले जाने के दौरान तोड़ा दम तो शव के साथ की ये गंदी हरकत

पहले भी बदला गया नाम

यहां बता दें कि संभल जिले के लिए नाम बदलना कोई नई बात नहीं है, क्योंकि सूबे की मायावती सरकार ने 29 सितंबर-2011 को जब नया जिला बनाया था तो, जिले का नाम भीमनगर रखा था। जबकि सपा की अखिलेश यादव सरकार ने भीमनगर का नाम बदलकर संभल रख दिया लेकिन अब एक बार सियासत शुरू हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो