scriptsurya grahan 2018: साल का पहला सूर्य ग्रहण इन चार राशियों के लिए है ज्यादा कष्टदायी, करें ये उपाय | surya grahan in moradabad | Patrika News

surya grahan 2018: साल का पहला सूर्य ग्रहण इन चार राशियों के लिए है ज्यादा कष्टदायी, करें ये उपाय

locationमुरादाबादPublished: Feb 14, 2018 05:15:06 pm

Submitted by:

jai prakash

इस बार सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा,लेकिन राशियों पर प्रभाव जरुर देगा।

moradabad
मुरादाबाद: इस साल पहला सूर्य ग्रहण 16 फरवरी को पड़ने जा रहा है। जिसमें ज्योतिषी जिज्ञासाओं के साथ इस खगोलीय घटना के लिए दुनिया के हजारों वैज्ञानिक इन्तजार में हैं। लेकिन भारत में हर ग्रहण का धार्मिक महत्व है। उसी आधार पर इसकी ज्योतिषीय व्याख्या भी होती है। इसी को लेकर टीम पत्रिक ने महानगर के वरिष्ठ ज्योतिषी पंकज वशिष्ठ से सूर्य ग्रहण के सभी राशियों पर प्रभाव और उसके निदान को लेकर चर्चा की। जिसमें उन्होंने विस्तार से जानकारी दी और बताया की इस बार सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा,लेकिन राशियों पर प्रभाव जरुर देगा।
ज्योतिष पंकज वशिष्ठ के मुताबिक ये सूर्य ग्रहण 15/16 फरवरी रात 12:25 से सुबह 4:18 तक है। इसी दिन अमावस्या भी है। उन्होंने बताया कि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देखा। लेकिन राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। अब जान लेते हैं किन राशियों पर कैसा प्रभाव रहेगा।
मेष,मिथुन,कन्या,मीन और मकर

इन राशियों को इस सूर्य ग्रहण से लाभ मिलने की सम्भावना है। धन लाभ के साथ ही पदोन्नति भी हो सकती है। जिनकी शादी आदि कार्य रुके हुए हैं,तो वे पूरे हो जायेंगे। मुक़दमे या अदालत के कार्य सध जायेंगे। हां लेकिन इन राशियों के जातकों की संतान को कष्ट हो सकता है।
मासूम छात्र का अपहरण कर हत्या करने वाले चाचा को उम्र कैद

Valentine Day Special: इस मुस्लिम मंत्री व हिंदू युवती की प्रेम कहानी आज भी जवान है

वृषभ,कर्क,सिंह और तुला

इन राशियों पर ग्रहण का प्रभाव अधिक रहेगा,इन जातकों के कार्यों में बाधा के साथ ही मन अशांत रहेगा। यही नहीं गृह क्लेश भी पनप सकता है।
वृश्चिक,धनु और कुम्भ

इन राशियों पर भी ग्रहण का बहुत अच्छा असर नहीं दिखाई देगा। दाम्पत्य जीवन कष्टमय रहेगा,प्रेम सम्बन्धों में खटास उत्पन्न होगी। अत्यधिक से व्यक्ति तनाव या डिप्रेशन का शिकार हो सकता है।
ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के उपाय

ज्योतिष पंकज वशिष्ठ के मुताबिक अगर संभव हो तो नदी के तट पर या फिर घर में आसन पूर्व दिशा की ओर होकर,ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमा का जप करें।
ग्रहण काल में मसूर की दाल व् गुड़ और तांबे का सिक्का या धातु का ग्लास व् दक्षिणा दान करें।

गाय को दो हरी इलायची,गुड़,व् केसर की दो पत्ती और दो लौंग उत्तर की ओर मुख करके खिलाएं। इन सभी उपायों से ग्रहण का प्रभाव कम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो