scriptअब इस जिले में मिला स्वाइन का फ्लू का नया मरीज, स्वास्थ्य महकमे में हडकंप | Swine flu patient found in amroha | Patrika News

अब इस जिले में मिला स्वाइन का फ्लू का नया मरीज, स्वास्थ्य महकमे में हडकंप

locationमुरादाबादPublished: Mar 04, 2019 10:42:54 am

Submitted by:

jai prakash

जनपद के सभी सरकारी व् निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है

moradabad

अब इस जिले में मिला स्वाइन का फ्लू का नया मरीज, स्वास्थ्य महकमे में हडकंप

मुरादाबाद: पडोसी जिले अमरोहा में स्वाइन फ्लू का नया मरीज मिलने से स्थानीय स्वास्थ्य महकमे में हडकम्प मच गया है। जनपद के सभी सरकारी व् निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीँ जिला अस्पताल स्पेशल आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। साथ ही सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में भरपूर मात्रा में टैमी फ्लू टेबलेट भी उपलब्ध करवा दी गयी है।

VIDEO: जिस बिल्डिंग का करा था निर्माण, अचानक उसी से गिरकर ठेकेदार की हो गई मौत

ये है व्यवस्था

जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ राजेन्द्र कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल की दूसरी मंजिल पर आइसोलेशन वार्ड को भी स्वाइन फ्लू वार्ड बना दिया गया है। वार्ड में 10 मरीजों के भर्ती करने की व्यवस्था है। अस्पताल में 500 मरीजों के लिए दवा उपलब्ध है। जिला अस्पताल के अलावा प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टैमी फ्लू टेबलेट उपलब्ध कराई जा रही है।

बुलंदशहर हिंसा में पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट, इन्हें बनाया इंस्पेक्टर की हत्या का आरोपी

ये है वायरस

एच-1, एन-1 को स्वाइन फ्लू कहा जाता है, क्योंकि ये प्रमुख तौर पर उन लोगों को प्रभावित करता है जो सुअरों के संपर्क में रहते हैं या फिर काम करते हैं। इस वायरस ने विस्तार रूप ले लिया है और ऐसे लोग भी इससे प्रभावित हुए हैं जो इस जानवर के संपर्क में भी नहीं रहते हैं।

बीजेपी की विजय संकल्प रैली में दिखी मनमानी, उड़ाई नियमों की धज्जियां, वीडियो वायरल देखें

लक्षण

नाक से पानी आना,बार-बार छींक आना,नाक का बंद रहना,गले में खराश,बुखार, सिर और शरीर दर्द।

गंगा डॉलफिन को लेकर RTI में हुआ बड़ा खुलासा, पिछले 10 वर्षों में इतनों का हुआ शिकार

उपाय

स्वाइन फ्लू पीडि़त को अपना मुंह बंद रखना चाहिए,नाक भी ढंककर रखें,प्रदूषित हवा सांस के जरिए अंदर न जाए,लोगों के संपर्क में आने से बचें,हाथों को धोकर साफ-सुथरा रखें,सार्वजनिक स्थल पर चेहरा ढक कर रखें,दूसरों के सीधे संपर्क में आने बचें,बुखार आने पर फौरन प्लेटलेट्स चेक कराएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो