scriptअब ट्रेन में वेंडर आप से नहीं कहेंगे चाय ले लो, जानिए क्यों | Tea vendor will say good morning in train for tea | Patrika News

अब ट्रेन में वेंडर आप से नहीं कहेंगे चाय ले लो, जानिए क्यों

locationमुरादाबादPublished: Aug 01, 2019 10:39:31 am

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में वेंडरों को दी जाएगी ट्रेन
चाय-चाय की आवाज नहीं लगायेंगे
गुड मॉर्निंग बोलकर देंगे बेड टी

moradabad

अब ट्रेन में वेंडर आप से नहीं कहेंगे चाय ले लो, जानिए क्यों

मुरादाबाद: भारतीय रेल यात्री सुविधाओं को लेकर पिछले काफी समय से काम कर रहा है। जिसमें आम सुविधाओं को और बेहतर करने पर जोर है। इसी कड़ी में अब रेल यात्रियों को सुबह-सुबह स्टेशन पर चाय-चाय की आवाज नहीं सुनने को मिलेगी। बल्कि वेंडर गुड मॉर्निंग बोलकर बेड टी देकर आपको उठाएगा। इसके लिए पहले चरण में राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में IRCTC वेंडरों को ट्रेनिंग देकर ये सुविधा शुरू कर वाएगी। IRCTC के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह के मुताबिक अब ट्रेनों में खानपान के साथ ही वेंडरों के व्यवहार पर भी जोर दिया जा रहा है। जल्द ही वेंडरों को इस सम्बन्ध में ट्रेनिंग दी जायेगी।

Akhilesh Yadav के निर्देश के बाद Rampur के डीएम ने उठाया बड़ा कदम

 

चाय नाश्ता भी पूछेगा

IRCTC के मुताबिक न वेंडर खान-पान का सामान मुहैया कराएगा बल्कि आपको ये भी जानकारी देगा कि आपकी ट्रेन कितना घंटे लेट चल रही है। इसके साथ ही अब अन्य ट्रेनों में पेंट्रीकार के वेंडर को पहले बताना पड़ेगा कि चाय-नाश्ता, खाना कब चाहिए। वेंडर उसके आधार पर खाना आदि उपलब्ध कराएगा और सुबह गुड मॉर्निग कर बेड-टी उपलब्ध कराएगा।

ट्रेनिंग शुरू

पहले चरण की प्लानिंग के बाद ये सुविधा अन्य ट्रेनों में शुरू की जाएगी। दूसरे चरण में मेल एक्सप्रेस के वेंडरों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें वेंडरों को यात्रियों के साथ व्यवहार करने, साफ ड्रेस पहने, यात्री को सही सूचना देने, बुजुर्ग यात्रियों की सहायता करना शामिल है। साथ में वेज व नानवेज खाने को अलग रखना और अलग परोसे की जानकारी दी जाएगी। मुरादाबाद मंडल में ये ट्रेनिंग आज से वेंडरों ओ दी जाएगी। उसके बाद अन्य मंडलों में भी ये सुविधा दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो