scriptयूपी: इस जिले में प्रशासन ने 13 जींस फैक्ट्रियों पर जड़ दिए ताले, वजह जान हैरान रह जाएंगे | Thirteen jeans factory seized by pollution control board | Patrika News
मुरादाबाद

यूपी: इस जिले में प्रशासन ने 13 जींस फैक्ट्रियों पर जड़ दिए ताले, वजह जान हैरान रह जाएंगे

Highlights

बिना एसटीपी के चल रहीं थी फैक्ट्रियां
जमीन बंजर कर रहा था पानी
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कार्रवाई से हड़कंप

मुरादाबादOct 20, 2019 / 05:04 pm

jai prakash

jeans.jpg

मुरादाबाद: नोटिस के बावजूद भी रामगंगा नदी में बिना शोधन के केमिकल युक्त पानी बहाने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कांठ क्षेत्र की 13 जींस फैक्ट्रियों को सीज कर दिया है। जिसके बाद फैक्ट्री संचालकों में हड़कंप मच गया है। इन फैक्ट्रियों को एसटीपी लगाने के लिए समय भी दिया गया था। बावजूद इसके इन्होने इसे गंभीरता से नहीं लिया। लिहाजा इस तरह की कार्रवाई करनी पड़ी।

केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ ‘इन्होंने’ व्यापारियों से की बड़ी मांग, बोले- चली जाएंगी पांच करोड़ नौकरियां, देखें वीडियो

इस वजह से हुई कार्रवाई

यहां बता दें कि कांठ थाना क्षेत्र में जीन्स की रंगाई करने की चौदह फैक्ट्रियां है। जिनसे निकलने वाला कैमिकल युक्त पानी को शुद्ध करने के लिए किसी भी प्रकार सयंत्र नही लगा रखा था। जिसकी वजह से खादर की खेती की भूमि बंजर होने की कगार पर है। और रामगंगा नदी भी प्रदूषित हो रही थी। जिसकी शिकायत होने पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की टीम ने पानी के सेंपल लेकर लेब में चैक किये। जांच रिपोर्ट में पानी के प्रदूषित होने की पुष्टि हो गयी। जिसके बाद प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों और तहसील प्रशासन ने दूषित पानी निकालकर प्रदूषण फैलाने पर जींस की रंगाई करने वाली चौदह में से तेरह फैक्ट्रियों को सील कर दिया।

बड़ी खबर: यूपी सरकार ने इन्हें दिया एक दिन की छुट्टी का तोहफा, कर्मचारियों में खुशी की लहर

नहीं ली एनओसी

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी अजय शर्मा ने बताया कि कांठ थाना क्षेत्र में जींस रंगाई की अवैध फैक्ट्री चल रही थी। जिनको नोटिस भी जारी किए गए थे उसके बावजूद भी फैक्ट्री मालिको ने केमिकल युक्त पानी को शुद्ध करने के लिए कोई भी सयंत्र नही लगा रखा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कोई एनओसी नही ले रखी थी। फैक्ट्री सील करने के बाद तेरह फैक्ट्रियों पर ग्यारह से तेरह लाख रुपये प्रति फैक्ट्री जुर्माना लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो