script

स्कूल में चल रही थी पुलिस चौकी, बच्चों से उठवाए जा रहे थे ड्रेस के बोरे, तीन शिक्षक निलंबित

locationमुरादाबादPublished: Aug 25, 2019 03:55:15 pm

Submitted by:

jai prakash

मुख्य बातें

बीएसए की छापेमारी में खुली स्कूलों की पोल
स्कूल में चलती मिली पुलिस चौकी
तीन शिक्षक निलंबित, एक की सेवायें समाप्त

primary_school.jpg

मुरादाबाद: जनपद में शिक्षा व्यवस्था का हाल जानने के लिए शनिवार को टीम के साथ बीएसए योगेन्द्र कुमार ने अलग अलग ब्लाकों में छापेमारी की। जिसमें उन्हें चौंकाने वाले वाकये मिले। इसमें हद तो तब हो गयी जब एक स्कूल परिसर में पुलिस चौकी चलती देखी। यहां के प्रधानाचार्य को निलंबित करने के साथ ही स्पष्टीकरण तलब किया है। इसके अलावा दो और जगह शिक्षकों को निलंबित किया गया है। वहीँ एक शिक्षक की सेवायें समाप्त करने की रिपोर्ट भेजी गयी है । इस कार्रवाई से पूरे जिले में शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

तेज बारिश से मिली राहत, मौसम वैज्ञानिकों ने फिर किया अलर्ट

 

ऐसे हो रहा था काम

बीएसए योगेन्द्र कुमार ने बिलारी के प्राथमिक विद्यालय सनाई प्रथम एवं द्वितीय में सुबह नौ बजे छापा मारा। स्कूल में पंजीकृत 139 बच्चों में मात्र सात बच्चे ही उपस्थिति मिले। स्कूल में आठ अध्यापकों की तैनाती है। इनमें शिक्षक रीता चौधरी, मीनाक्षी, सरोज देवी, शिक्षा मित्र नवनीत कुमार, विवेक सिंह, कंचन, ममता चौधरी अनुपस्थिति मिले। स्कूल का संविलयन है। लेकिन रीता चौधरी और मधुबाला ने अलग अलग अध्यापक उपस्थिति पंजिका बनाई हैं। दोनों पंजिकाओं में रीता और मधुबाला को छोड़कर बाकी शिक्षकों के हस्ताक्षर पाए गए। विद्यालय की स्थिति बेहद खराब मिली। वहीँ एनपीआरसी कक्ष संचालित योग्य नहीं मिला। शिक्षकों के शैक्षिक कार्य में रुचि नहीं लेने एवं सफाई व्यवस्था खराब होने पर न्याय पंचायत समन्वयक रीता चौधरी को निलंबित कर दिया। प्रधानाचार्या मधुबाला को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई। अनुपस्थिति शिक्षकों का वेतन रोकने के आदेश दिए।

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, आने वाले दिनों में ये महत्वपूर्ण ट्रेनेंं रहेगी रद्द

स्कूल में पुलिस चौकी

इसके साथ ही पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहसपुर में अव्यवस्थाएं मिलीं। स्कूल भवन जर्जर हाल में था और छत पर घास उगी थी। स्कूल के एक कक्ष में पुलिस चौकी खुलवाई गई है। ये देखते ही बीएसए ने प्रधानाचार्य संतोष कुमार को तुरंत निलंबित कर दिया।

Big News: बच्चों की चोरी को लेकर भड़के लोगों ने जाम लगाते हुए किया बवाल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बच्चों से उठवाए बोरे

प्राथमिक विद्यालय सहसपुर द्वितीय में छात्र जुवेस और नितिश ने बताया कि 22 अगस्त को प्रधानाचार्या नीतू सिंह ने न्याय पंचायत से ड्रेस के बोरे स्कूल के लिए ढुलवाए। जिस पर नीतू सिंह को भी निलंबित कर दिया। प्राथमिक विद्यालय सहसपुर प्रथम में सफाई व्यवस्था खराब मिली। बच्चे मध्याह्न भोजन से पहले ही कक्षाओं से बाहर मिले। 355 पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष मात्र 186 बच्चे उपस्थिति मिले। उपस्थिति पंजिका नहीं मिली। कन्या जूनियर हाईस्कूल सहसपुर में भी 106 छात्राओं के सापेक्ष 49 की उपस्थिति मिली। स्कूल प्रधानाचार्य जैसल विजय और क्षमता से स्पष्टीकरण तलब किया।

यूपी पुलिस के इस IPS ने चीन में दिखाया अपना कमाल, ऐसे किया देश का नाम रोशन

प्रधानाचार्य ही गायब


प्राथमिक स्कूल आरीखेड़ा में दोपहर साढ़े ग्यारह बजे छापा मारा। यहां प्रधानाचार्या शदमा तलत अनुपस्थिति मिली। ऋचा यादव 2013 से स्कूल नहीं आ रही हैं। शमता तलत का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। ऋचा यादव की सेवाएं समाप्त करने का नोटिस जारी किया गया। सहायक अध्यापक मिनी जैन का स्पष्टीकरण तलब किया गया। और बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी भुवन प्रकाश से भी स्पष्टीकरण तलब किया है।

BIG BREAKING: योगी सरकार के मंत्री के ‘साले’ पर महिला ने लगाए गंभीर आरोप, छेड़छाड़ के बाद किया ये काम

जारी रहेगी कार्यवाही

बीएसए योगेन्द्र कुमार ने बताया कि शिक्षण कार्य में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिनकी भी कमियां मिलीं हैं अगर संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो सख्त कार्यवाही होगी। सोमवार से फिर स्कूलों को चेक किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो