scriptयूपी बोर्ड 2018: नकल हुई तो केंद्र व्यवस्थापकों पर होगी कार्यवाही,बोले डीएम | up board exam 2018 moradabad | Patrika News

यूपी बोर्ड 2018: नकल हुई तो केंद्र व्यवस्थापकों पर होगी कार्यवाही,बोले डीएम

locationमुरादाबादPublished: Feb 03, 2018 05:11:45 pm

Submitted by:

jai prakash

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व् इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल हुई तो केंद्र व्यवस्थापकों पर कार्रवाई होगी।

moradabad news
मुरादाबाद: आगामी 6 फऱवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड हाईस्कूल व् इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल हुई तो केंद्र व्यवस्थापकों पर कार्रवाई होगी। नकल माफियाओं के मंसूबे नाकामयाब करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है। बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी स्कूलों को निर्देश भेज दिए गए हैं। स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जिले के सभी 112 परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। नकल की एक-एक गतिविधि कैमरे में कैद होगी। परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा गया तो उसे जेल भेज दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालयों में पहुंचने लगी हैं। परीक्षा केंद्रों का भी निर्धारण हो चुका है। जहां शासन के मंशानुरूप नकल रोकने के विभिन्न प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं।
केंद्र व्यवस्थापकों पर होगी सीधी कार्यवाही

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों से सम्बंधित बैठक कंपनी बाग स्थित पंचायत भवन सभागार में मुरादाबाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने केंद्र व्यवस्थापकों को साफ चेतावनी दी कि यदि किसी भी केंद्र पर नकल हुई और नकल होते हुए पाई गई, तो उसकी सारी जि़म्मेदारी सम्बंधित केंद्र व्यवस्थापक की होगी और सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसलिए अभी से नकल विहीन परीक्षा संपन्न करवाने के लिए कमर कस लें। यूपी बोर्ड हाईस्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों में परीक्षार्थी भी जुटे हैं। प्रशासन ने नकल माफियाओं पर भौंहे टेढ़ी करते हुए परीक्षा को नकल विहीन संपन्न करवाने की रणनीति बनाई है। उच्चाधिकारियों द्वारा लगातार समीक्षा बैठकें की जा रही हैं।
केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष चेतावनी दी गई है!डीएम ने सभी सम्बंधित अधिकारीयों से किसी भी हालत में नकल न होने और परीक्षा सम्बन्धी तैयारियों को पूरा कर लेने का सख्त निर्देश दिया। संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट व महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा के दौरान जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती के निर्देश भी डीएम ने अधिकारीयों को दिए।
प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को पुलिस बल तैनात

एसपी सिटी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। अभी प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात की गई है।
95 हजार परीक्षार्थी बैठ रहे यूपी बोर्ड में इस बार

जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में 95 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र, अंग्रिम पंजीकरण पत्र के साथ फोटोयुक्त आईडी या आधार कार्ड लाने की सूचना दे दी गई है। इस बार 112परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
इस मौके पर सीडीओ सी. इंदुमती, एडीएम प्रशासन लक्ष्मी शंकर सिंह एडीएम फाइनेंस प्रीति जायसवाल एडीएम सिटी कमलेश कुमार सिंह SDM बिलारी रामप्रकाश SDM ठाकुरद्वारा शैलेंद्र कुमार सिंह तमाम अधिकारी व केंद्र प्रभारी भारी संख्या में उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो