scriptUP Board Exam 2020: बोर्ड का नया आदेश जारी, इन स्‍टूडेंट्स को नहीं बैठने दिया जाएगा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में | up board exam 2020 latest news in hindi | Patrika News

UP Board Exam 2020: बोर्ड का नया आदेश जारी, इन स्‍टूडेंट्स को नहीं बैठने दिया जाएगा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में

locationमुरादाबादPublished: Aug 14, 2019 02:40:24 pm

Submitted by:

sharad asthana

खास बातें-

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का शेड्यूल हो चुका है जारी
करीब डेढ़ माह बीत चुके हैं शैक्षिक सत्र शुरू हुए
जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्‍कूलों को इस बारे में कराया अवगत

up board

exam

मुरादाबाद। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों के लिए नया आदेश जारी हुआ है। इसके तहत 10वीं और 12वीं की परीक्षा में केवल उन्‍हीं स्‍टूडेंट्स को बैठने दिया जाएगा, जिनकी हाजिरी 75 फीसदी होगी। इससे कम उपस्थिति होने पर छात्र और छात्राओं को परीक्षा नहीं देने दी जाएगी। यह आदेश मिलते ही जिला विद्यालय निरीक्षक ने जनपद के सभी स्‍कूलों को इस बारे में अवगत करा दिया है।
यह भी पढ़ें

बैसवारा की बेटी को हाई कोर्ट से मिला न्याय, पुनर्मूल्यांकन में मिले 7 अंकों से टॉप 10 में पहुंची

50 फीसदी से ज्‍यादा नहीं है हाजिरी

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी हो चुका है। शैक्षिक सत्र शुरू हुए भी करीब डेढ़ माह बीत चुके हैं। इसके बाद स्‍कूलाें में छात्र और छात्राओं की उपस्थिति 50 फीसदी से ज्‍यादा नहीं हो पा रही है। परिषद का यह आदेश माध्‍यमिक स्‍कूलों में उपस्थिति बढ़ाने की दिशा में एक कदम माना जा रहा है। इसके साथ ही स्‍कूलों की गुणवत्‍ता और छात्रों की उपस्थिति जांचने के लिए शिक्षा विभाग की टीमें निरीक्षण भी कर रही हैं। हाजिरी कम होने पर प्रधानाचार्यों से स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Up Board: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा शुल्क में की ढाई गुना बढ़ोतरी, अब देने होंगे इतने रूपये

यह आदेश दिया है बोर्ड ने

इसको देखते हुए ही बोर्ड ने विद्यार्थियों की उपस्थिति को 75 फीसदी अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड से जारी नियमावली के अनुसार, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं में स्‍टूडेंट्स का उपस्थिति 75 फीसदी अनिवार्य है। डीआईओएस प्रदीप द्वि‍वेदी का कहना है क‍ि इस आदेश से सभी प्रधानाचार्यों व प्रबंधकों को अवगत करा दिया गया है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो