scriptWeather Alert: इस दिवाली बिना इस चीज को पहनें न निकलें बाहर, जाना पड़ सकता है अस्पताल | Weather alert air pollution will be increase due to crackers | Patrika News

Weather Alert: इस दिवाली बिना इस चीज को पहनें न निकलें बाहर, जाना पड़ सकता है अस्पताल

locationमुरादाबादPublished: Oct 11, 2019 08:30:26 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights -देश के संवेदनशील शहरों में है शामिल -धुंध के साथ सांस लेने में होती है दिक्कत -डॉक्टर भी बिना मास्क के न निकलने की दे रहे सलाह

मुरादाबाद: मानसून (Monsoon) सीजन अब पूरी तरह बदल चुका है, पिछले सप्ताह हुई बारिश ने तापमान में गिरावट कर दी जो अब लगातार जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार लोगों को ठंड का एहसास जल्द होगा। सुबह शाम के मौसम में ऐसा नजर भी आ रहा है। जैसा की अनुमान था कि दशहरे पर बारिश होगी, लेकिन अगले दस दिनों तक मौसम साफ़ रहने के साथ ही दिन में तापमान 30 डिग्री से ऊपर जाने का अनुमान है। वहीँ इस बार दीपावली (Diwali) को लेकर खासा अलर्ट जारी किया गया है। क्यूंकि आतिशबाजी से हवा में एकाएक प्रदूषण (Air Pollution) बढ़ जाता है। और सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। लिहाजा बिना मास्क के न निकलें। यही नहीं दिल्ली-एनसीआर में स्कूल कॉलेज भी बंद करने पड़ जाते हैं। जबकि शहर देश के टॉप टेन प्रदूषण वाले शहरों में शामिल है और कई बार नम्बर एक भी रह चुका है।

बेटी ने पिता से कही ये बात नहीं मानी तो उठा लिया ये खौफनाक कदम

ये हैवजह
आतिशबाजी के साथ ही बढ़ता प्रदूषण चिंता का सबब बनता जा रहा है। हिन्दू कॉलेज में वनस्पति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अनामिका त्रिपाठी के मुताबिक मुरादाबाद बेहद संवेदनशील शहरों में शामिल है। और दिवाली पर पटाखों के धुएं के चलते यहां धुंध और बढ़ जाती है। जिस कारण यहां का AQI बेहद खतरनाक स्तर पर आ जाता है। पीतल की ढलाई की अवैध फैक्ट्रियों और ई कचरे के कारण रामगंगा के किनारे सांस लेना दूभर है।

कांग्रेस के पूर्व विधायक के बाद अब सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने भी छाेड़ी पार्टी, हाे लिए भाजपा के साथ
मास्क पहनें
वहीँ डॉक्टर भी बिना मास्क के घर न निकलने की सलाह देते हैं। सांस के मरीजों की दिक्कत एकाएक बढ़ जाती है। लिहाजा बिना मास्क के रहना मुश्किल हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो