scriptइटली से आ रहे बादल, इन इलाकों में होगी ओलों के साथ होगी जमकर बारिश | Weather alert west up weather news in hindi | Patrika News

इटली से आ रहे बादल, इन इलाकों में होगी ओलों के साथ होगी जमकर बारिश

locationमुरादाबादPublished: Feb 05, 2019 10:08:45 am

Submitted by:

jai prakash

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए फिर अलर्ट जारी किया है।

moradabad

इटली से आ रहे बादल, इन इलाकों में होगी ओलों के साथ होगी जमकर बारिश

मुरादाबाद: जनवरी के बाद ठंड कम होने का इन्तजार कर रहे लोगों को फरवरी के पहले हफ्ते में बिगड़े मौसम के मिजाज ने हिला दिया है। रात के तापमान के साथ दिन के तापमान में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है। कंपकंपी से आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। वहीँ कोहरे ने भी जमकर कहर बरपाया है। यही नहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। जिसमें जनपद के साथ ही पूरे वेस्ट यूपी में जमकर बारिश और ओले की गिरने की बात कही जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ये इटली से आ रहे बादलों के कारण हो रहा है।

पांच वर्ष के मासूम से कुकर्म की घटना पर यहां सांप्रदायिक तनाव, फोर्स तैनात, देखें वीडियो

ये है वजह
पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक एचएच कुशवाहा के मुताबिक इटली के भूमध्यसागर से उठने वाले चक्रवात मध्यपूर्व में अफगानिस्तान,पाकिस्तान के रस्ते जम्मू कश्मीर होते हुए यूपी एनसीआर में प्रवेश करेगा। जिसके असर से बारिश और ठंडी हवाओं के साथ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी। इससे तापमान में गिरावट दर्ज होना लाजिमी है।

Weekly rashifal: जानिए इस सप्ताह किस राशि के लोग अपनी मस्ती में रहेंगे मस्त, किसको मिलेगा जीवनसाथी से तनाव, देखें वीडियो

बारिश और ओले गिरेंगे
यही नहीं मुरादाबाद के साथ ही मंगलवार शाम से पूरे वेस्ट यूपी में मौसम का मिजाज तेजी से बदलेगा। यहां बारिश और ओले की सम्भावना है। इसलिए प्रशासन द्वारा भी सतर्क रहने को कहा गया है। जिसमें बच्चों और बूढों को ठंड से बचाव के उपाय रखने को कहा गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक फरवरी में ऐसा मौसम कई सालों बाद बन रहा है। इसके लिए इटली से उठा चक्रवात है।

VIDEO: मशहूर फिल्म निर्माता बोले फिल्मों के निगेटिव रोल होते हैं चैलेंज

बोर्ड की परीक्षाओं पर असर
यहां बता दें कि फरवरी की शुरुआत के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। कोहरे की वापसी और ठडं ने सबको हिला दिया है। वहीँ 7 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू हो रहीं हैं। इसलिए अगर बारिश भी होती है तो परीक्षार्थियों के लिए काफी मुश्किल हालात हो सकते हैं।

VIDEO: सप्ताह के पहले दिन मेरठ का मौसम का हाल देख दंग रह जाएंगे आप

खेती को मिलेगा लाभ
गुरूवार के बाद कुछ दिन मौसम साफ़ रहेगा जबकि 15 फरवरी के बाद फिर बारिश हो सकती है। इस बारिश से इस सीजन की फसल को काफी लाभ मिलेगा। ऐसा अनुमान कृषि वैज्ञानिकों का है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो