scriptWeather News: रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद बारिश ने दी राहत, जानिए अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल | Weather update news rain and strome alert by imd | Patrika News

Weather News: रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद बारिश ने दी राहत, जानिए अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल

locationमुरादाबादPublished: May 29, 2020 01:26:18 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights • दो दिन बारिश और ठंडी हवाओं से गिरा पारा • मई के तीसरे हफ्ते से गर्मी ने तोड़ दिए थे दस साल के रिकॉर्ड • पारा लगातार 44 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा था

rain_2.jpg

मुरादाबाद: बीते दस दिन लगातार पारा चढ़ने से बेतहाशा गर्मी पड़ रही थी, लेकिन बुधवार रात से बारिश और तेज ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिली है। गुरूवार रात भी बारिश और हवाओं के चलते तापमान में आठ से दस डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है। 45 डिग्री तक पहुंचे पारे ने लोगों का जन जीवन बुरी तरह प्रभावित कर दिया था। वहीँ अब मौसम जानकार अगले एक दो दिन और बारिश का अनुमान जता रहे हैं, जिससे कुछ दिन गर्मी से राहत मिलेगी।
इस वजह से हुई बारिश
स्थानीय मौसम अधिकारी निसार अहमद के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान से चल रहीं गर्म हवाओं के चलते हवा में नहीं बिलकुल नहीं है। जिस कारण गर्मी और लू पड़ रही है। वहीँ पश्चिमी विक्षोभ के चलते बादल भी बने हैंम जिसमें 28 की रात में तेज आंधी-बारिश आ सकती है। जिससे गर्मी से एक दो दिन राहत मिल सकती है। लेकिन इस बार गर्मी जून अंत तक सताएगी। अगर जून अंत में मानसून समय से आया तो ही अब गर्मी से राहत मिलेगी। गुरूवार को अधिकतम पारा 42 और न्यूनतम 25 गया था, जोकि एक हफ्ते में काफी कम हुआ है। उससे पहले 45 डिग्री तक पहुंच गया था। इसी तरह शुक्रवार को पारा गिरकर अभी 35 डिग्री पहुंच गया। झुलसती गर्मी से निजात मिली है। अब आगे एक या दो दिन में और बारिश का अनुमान है।
पारा चालीस पार
यहां बता दें कि मई के तीसरे सप्ताह से ही आग उगलने वाली गर्मी पड़ रही है, जो पारा जून में पहले 40 के पार जाने की बात कही जा रही थी, वो उससे काफी पहले ही पहुंच गया। एक सप्ताह से तो गर्मी ने सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। दिन में 11 बजे से चार बजे तक तापमान 40 से नीचे ही नहीं उतर रहा था।उसके ऊपर उमस और लू ने और कहर बरपाया। जिस कारण मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट जारी किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो