scriptगड़बड़ी करने वाले सरपंच, सचिवों से 1 करोड़ की वसूली | 1 crore recovered from erring sarpanch, secretaries | Patrika News

गड़बड़ी करने वाले सरपंच, सचिवों से 1 करोड़ की वसूली

locationमोरेनाPublished: Jan 14, 2023 12:03:42 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत की कार्रवाई से पंचायतों में हड़कंप- पांच सरपंच सचिवों से वसूली के जारी किए आदेश, 9 ने राशि जमा कर प्रकरण कराए समाप्त

गड़बड़ी करने वाले सरपंच, सचिवों से 1 करोड़ की वसूली

गड़बड़ी करने वाले सरपंच, सचिवों से 1 करोड़ की वसूली

मुरैना
पंचायतों में गड़बड़ी करने वाले सरपंच और सचिवों पर मध्यप्रदेश के पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा 92 की कार्रवाई से पंचायतों में हड़कंप मचा हुआ है। अब तक सरपंच और सचिवों से करीब एक करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी इच्छित गढ़पाले पंचायतों में पहुंचकर न केवल गड़बड़ी करने वालों को हिदायत दे रहे हैं बल्कि मौके पर कार्रवाई भी कर रहे हैं।
विकासखंड स्तर पर समीक्षा व समन्वय बैठक कर जिला पंचायत सीईओ 19 कर्मचारियों के वेतन काटने की कार्रवाई कर चुके हैं। वहीं धारा 92 के तहत 99.60 लाख रुपए की वसूली विकास कार्यों में गड़बड़ी और काम अधूरा छोड़कर राशि हड़प करने वालों से की गई है। मध्यप्रदेश के पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा 92 के तहत पांच सरपंच सचिवों पर कार्रवाई करते हुए 35 लाख 96 हजार 795 रुपए की वसूली करने के आदेश दिए गए हैं। .
राशि जमा कर प्रकरण कराए समाप्त
जिला पंचायत सीईओ गढ़पाले की सख्ती के बाद सरपंच सचिव न केवल राशि जमा करा रहे हैं बल्कि प्रकरण समाप्त करा रहे हैं। निर्माण कार्यों के लंबित प्रकरण में 9 पंचायत के सरपंच, सचिव से राशि जमा कराकर अपने प्रकरण समाप्त करा लिए।
13 ग्राम पंचायत के सरपंच सचिवों को वारंट जारी
निर्माण कार्य की शिकायतों मे जांच में की कार्रवाई प्रस्तावित करने के साथ ही 13 ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंचो को उनके दोषी पाए जाने अनुसार वारंट जारी किए गए हैं। पंचायत धनसुला, भड़वली, भडोली, किशोरगढ़, खेडाहुसैनपुर, बारा, ब्रजगढ़ी, जबरोल, जातोली, पचेर, लालपुर, बघूराकलां, महाराजपुर को नोटिस जारी किए गए।
इन पंचायतों ने जमा कराई राशि
पंचायत राशि लाख में
कंहार 16.03
भर्रा 3.45
बरौठा 35.686
भानपुर 0.30
खेड़ाहुसैनपुर 2.19
मूंगावली 3.50
नगर पोरसा 0.60
बामसोली 0.627
चांदपुर 1.00
कुल राशि = 63.64 लाख रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो