script24 employees deployed in the cowshed, waiting for the machine to put t | गोशाला में 24 कर्मचारी तैनात, भूसा डालने करते हैं मशीन का इंतजार | Patrika News

गोशाला में 24 कर्मचारी तैनात, भूसा डालने करते हैं मशीन का इंतजार

- अधिकारियों की अनदेखी और कर्मचारियों की मनमानी से बेहाल है गोवंश
- कर्मचारियों पर दर्ज हो पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अपराध

मोरेना

Published: October 17, 2021 08:40:43 pm


मुरैना. देवरी गोशाला में अधिकारियों की अनदेखी और कर्मचारियों की मनमानी के चलते गोवंश बेहाल है। अगर महीने में एक दो दिन मशीन खराब हो भी जाती है तो यहां २४ कर्मचारी तैनात हैं, इनमें भी १४ गोसेवक हैं फिर भी गोवंश को चारा डालने के मशीन दुरस्त होने तक इंतजार किया जाता है। पत्रिका में प्रकाशित खबर को लेकर सोशल साइड पर शहर के गोसेवकों ने आक्रोश व्यक्त किया है और मांग की है कि देवरी गोशाला में आए दिन मर रहे गोवंश के लिए जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया जाना चाहिए। जिनकी लापरवाही से गोवंश की मौत हो रही है।
देवरी गोशाला में अव्यवस्थाओं के चलते आए दिन गोवंश की मौत हो रही है। विडंवना है कि यहां गोवंश को सूखा भूसा व कुटी खिलाई जा रही है, वह भी समय पर नहीं मिलती। शनिवार को जेसीबी मशीन खराब हो गई तो दोपहर १२ बजे तक गोवंश भूखा खड़ा रहा लेकिन बड़ी संख्या में तैनात कर्मचारियों को इतनी भी दया नहीं आई कि मशीन नहीं हैं तो टै्रक्टर ट्रॉली या पोटली के जरिए भी डालने प्रबंध किया जा सकता था लेकिन हकीकत तो यह है कि जो कर्मचारी तैनात हैं, उनमें से न के बरावर ही गोशाला में ड्यूटी करते हैं अधिकांश कागजों में नाम चल रहे हैं और घर बैठकर वेतन ले रहे हैं।
ये स्टाफ तैनात है गोशाला में ............
गोशाला में नोडल अधिकारी अमरनाथ व्यास, उपयंत्री भानूप्रताप सिंह तोमर, प्रभारी परमानंद शर्मा, प्रभारी लिपिक शैलेन्द श्रीवास्तव, सहायक प्रभारी लिपिक पंकज शुक्ला, पंप चालक राकेश पाठक, चालक विकास यादव, जेसीबी चालक बंटी, श्यामवीर, सुपरवाइजर हरिओम डंडोतिया, चिकित्सा सेवा हेतु अर्जुन सिंह, करतार ङ्क्षसह, गोसेवक के रूप में निहाल सिंह, रामचंद्र ङ्क्षसह, रवि शर्मा, राकेश शर्मा, पदम सिंह तोमर, सुरेश, बिजेन्द्र सिंह, निरंजन सिंह, जयप्रकाश गौड़, श्रीराम जाटव, रामनरेश कुशवाह, गिर्राज शर्मा को नियुक्त किया गया है। इनमें से आधा से ज्यादा स्टाफ तो ऐसा है जो कई दिन से गोशाला गया ही नहीं हैं।
नहीं बन सका गोवंश के लिए प्लेटफॉर्म .........
देवरी गोशाला बारिश के समय गोवंश के नीचे दलदल देखकर दिल पसीज गया और उसने १६५ बाइ २५ फुट का पक्का प्लेटफॉर्म बनाने के लिए पैसे देने की बात कही। यहां तक कि काली गिट्टी, सफेद गिट्टी और कुछ अन्य सामान भी गोशाला परिसर में पहुंच गया है लेकिन दान के पैसे में भी अधिकारी पेच फंसा रहे हैं। दानदाता चाहता है कि पक्का फर्स किया जाएं। जबकि अधिकारी उसमें पेवर ब्लॉक बिछवाना चाहते हैं इसलिए सामग्री पहुंचने के बाद भी काम शुरू नहीं हो पा रहा है।
आयुक्त ने किया गोशाला का भ्रमण ........
पत्रिका में १७ अक्टूबर को ‘गोवंश को नहीं मिला भूसा, एक दर्जन की मौत’ शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद रविवार को आयुक्त संजीव कुमार जैन ने गोशाला का भ्रमण किया और गोशाला परिसर में खाली पड़ी जमीन पर चरी पैदा करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से भी बात की और गोवंश के लिए हर हाल में चारे की व्यवस्था हो, इस दिशा में पहल की।
फैक्ट फाइल .............
- २४ कर्मचारी तैनात हैं गोशाला में।
- १४ गोसेवक तैनात हैं गोशाला में।
- ३१७९ गोवंश हैं वर्तमान में।
- १२७१ गाय हैं गोशाला में।
- १४३९ नंदी हैं गोशााला परिसर में7
- ४२७ बछड़े हैं वर्तमान में।
- ०४ गाय हैं सिर्फ दूध देने वाली।
- २२ अंधी गाय हैं गोशाला में।
- १६ अंधे नंदी हैं गोशाला में।
कथन
- कर्मचारी २४ सूची में लिखे हैं जबकि उनमें इंजीनियर, नोडल अधिकारी, गार्ड सहित अन्य तैनात हैं। १४ गोसेवकों में से बमुश्किल नौ आदमी ही काम कर रहे हैं। इसलिए बिना मशीन के इतनी बड़ी मात्रा में भूसा नहीं डाला जा सकता।
परमानंद शर्मा, प्रभारी, देवरी गोशाला
गोशाला में २४ कर्मचारी तैनात, भूसा डालने करते हैं मशीन का इंतजार
गोशाला में २४ कर्मचारी तैनात, भूसा डालने करते हैं मशीन का इंतजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.