scriptरविवार को भी खोली जा रहीं 25 फीसदी दुकानें | 25 percent of the shops being opened on Sundays | Patrika News

रविवार को भी खोली जा रहीं 25 फीसदी दुकानें

locationमोरेनाPublished: Jan 21, 2019 06:40:53 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

शहर में अप्रभावी साबित हो रहा है गुमास्ता कानून, श्रम विभाग ने पिछले डेढ़ साल से नहीं की कार्रवाई
 
 

shop, sunday, market, law, business, morena news in hindi, mp news

रविवार को भी खोली जा रहीं 25 फीसदी दुकानें

मुरैना. लंबे समय से शहर में गुमास्ता कानून अप्रभावी नजर आ रहा है। वजह है कि इस मामले में सरकारी स्तर पर सख्ती नहीं की जा रही है। इसलिए व्यवसायी बेफिक्री से इसका उल्लंघन कर रहे हैं। आलम है कि साप्ताहिक अवकाश के लिए निर्धारित रविवार के दिन बाजार में 25-30 फीसदी दुकानें खोली जा रही हैं।

गुमास्ता कानून के तहत साप्ताहिक अवकाश के लिए मुरैना शहरी क्षेत्र में रविवार का दिन तय है। कुछ समय पहले तक लगभग सभी व्यवसायी रविवार के दिन अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखते थे। श्रम विभाग भी समय-समय पर निरीक्षण करके कानून का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना करता था, लेकिन अब पिछले डेढ़ वर्ष से श्रम विभाग ने इस मामले में कार्रवाई नहीं की है। नतीजा यह कि अनेक व्यवसायी रविवार के दिन भी अपने प्रतिष्ठान खोल रहे हैं। खास बात यह कि शहर के प्रमुख बाजारों में भी गुमास्ता कानून का प्रभाव नजर नहीं आ रहा है। छोटे दुकानदारों के अलावा बड़े-बड़े शोरूम्स में भी साप्ताहिक अवकाश वाले दिन बेफिक्री से कारोबार किया जा रहा है। कुछ व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठान खोले देखकर दूसरे लोग भी गुमास्ता कानून का उल्लंघन करने लगे हैं। अनियमितता की जानकारी श्रम विभाग के अधिकारियों को भी है, लेकिन वे इस मामले में कार्रवाई के लिए बाजार में नहीं निकल रहे हैं।

तो पूर्णत: खत्म हो जाएगा प्रभाव


यदि श्रम विभाग ने जल्द ही गुमास्ता कानून को लेकर सख्ती नहीं की तो शहर में इसका प्रभाव पूरी तरह खत्म हो जाएगा। दरअसल जो व्यवसायी रविवार के दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखते हैं, वे दूसरे लोगों को दुकान खोले देखकर खुद को नुकसान में महसूस करते हैं। उनका कहना है कि रविवार को दुकान खोलकर कुछ लोग मुनाफा कमा रहे हैं, जबकि दुकान बंद रखने वाले लोगों को इससे नुकसान हो रहा है। ऐसा सोचने वाले कुछलोग तो रविवार को अपने प्रतिष्ठान खोलने भी लगे हैं।

कोई और दिन हो जाए निर्धारित


शहर के व्यवसायी चाहते हैं कि गुमास्ता कानून के तहत साप्ताहिक अवकाश के लिए कोई और दिन निर्धारित होना चाहिए। सदर बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष तेजेन्द्र खेड़ा के मुताबिक रविवार के दिन सभी का अवकाश होता है।इस दिन बाजार में खरीदार के लिए लोगों के पास वक्त होता है। इसलिए रविवार को बाजार बंद नहीं रखा जाना चाहिए। इससे आमजन को भी असुविधा होती है। वे कहते हैं कि ग्वालियर, आगरा अथवा अन्य स्थानों पर भी रविवार को बाजार खुले रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो