सब्जी व फलों की 300 दुकानें आज से स्टेडियम में

सोशल डिस्टेंसिंग पर लोग गंभीर नहीं, प्रशासन की बढ़ा रहे मुश्किलें

मुरैना. सोशल डिस्टेंसिंग पर बरती जा रही उदासीनता को देखते हुए प्रशासन ने गुरुवार को कुछ अहम कदम उठाए। घनी बस्ती और तंग गलियों में लगने वाली सब्जी मंडी को एमएस रोड स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में लगाने का निर्णय लिया है। सब्जी विक्रेताओं के लिए यहां 300 दुकानों की जगह आवंटित कर दी है। दुकानदारों ने अपनी व्यवस्थाएं जमाना शुरू कर दी हैं।

सब्जी मंडी में भीड़ पर तमाम प्रयासों के बावजूद नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। इस स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यह कदम उठाया गया है। दोपहर में कलेक्टर प्रियंका दास, आयुक्त नगर निगम अमरसत्य गुप्ता, एसडीएम आरएस वाकना और सीएसपी ने स्टेडियम का निरीक्षण किया और दुकानों के लिए कलई डालकर जगह तय करने को कहा।

ग्राहकों के खड़े होने के लिए गोल घेरे भी सुरक्षित दूरी पर बनवाए। इसके बाद दुकानदारों की भीड़ स्टेडियम में उमड़ पड़ी। दुकानदारों को ताकीद किया गया है कि भीड़ लगाने पर ग्राहकों को सब्जी न दें। हालांकि दुकानदारों में इसे लेकर आशंकाएं भी थीं।

कुछ लोग जानना चाह रहे थे कि मंडी यहां अस्थाई या स्थाई है। नगर निगम ने स्पष्ट किया है कि यहां मंडी अस्थाई है और कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के ठोस प्रयास के तहत शिफ्ट की गई है।

इसी क्रम में दूसरा अहम निर्णय जरूरतमंदों को आटा, नमक और अन्य जरूरी सामान की होम डिलीवरी का लिया गया है। इसमें नगर निगम और टीम नेकी की दीवार ने मिलकर व्यवस्था की है। लोगों को उचित मूल्य पर राशन का सामान उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन शर्त होगी कि लोग आपास में कम से कम १ मीटर की दूरी बनाकर रखें।

कलेक्टर प्रियंका दास ने इन वाहनों को दोपहर में रवाना किया। वहीं यह भी तय किया कि यदि कोई परिवार बहुत गरीब है तो उसके लिए भोजन या राशन का इंतजाम मुफ्त किया जाएगा। ऐसा व्यक्ति या परिवार वह मोबाइल नंबर 94251-26977 एवं 94251-26211 पर कॉल कर सकता है। वहीं 104 नंबर डायल करने पर नगर निगम भोजन की व्यवस्था कराएगा।

मुनादी करवाकर दी लोगों को सूचना

सब्जी स्टेडियम में शिफ्ट करने और राशन की उचित मूल्य की होम डिलीवरी के लिए नगर निगम प्रशासन ने माइक से उद्घोषणा करवाई। सब्जी शिफ्ट करने का निर्णय दोपहर में होते ही सूचना दी जाने लगी थी। राशन की होम डिलीवरी की मुनादी शाम को कराई गई।

सब्जी की दुकान पर एक-दूसरे से सटकर खड़े न हों, कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें। राशन व अन्य सामान के समय भी ऐसा ही करें।

राशन लेने भी अब बाजार न आएं, दिए गए मोबाइल व फोन नंबर पर कॉल करें तो राशन का सामान लेकर मोबाइल वाहन घर पहुंच जाएगा।

जमाखोरी और कालाबाजारी रोकने के लिए लोगों को उचित मूल्य पर राशन का सामान दिया जाएगा। खरीदने की सामथ्र्य नहीं होगी तो उसे मुफ्त राशन व भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

कोरोना काल में गो-ग्रास समूह से जुड़े सदस्य और समाजसेवी रोज शाम गरीब व निराश्रित लोगों के लिए भोजन बंटवाएंगे।

पहले दिन के राशन होम डिलीवरी सेवा में व्यावहारिक कठिनाइयां आईं। समझाने के बाद भी लोग सटकर खड़े होने से परहेज नहीं कर रहे हैं, जबकि साथ में पुलिस भी थी। लोगों को जागरूक होना पड़ेगा।

मनोज जैन, प्रबंधक, टीम नेकी की दीवार

नगर निगम और टीम नेकी की दीवार सहित कुछ समाजसेवियों ने राशन की होम डिलीवरी सुविधा शुरू की है। राशन उचित मूल्य पर ही उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन बेहद गरीब या भूखे लोगों को उसकी स्थिति देखकर मुफ्त भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

अमरसत्य गुप्ता, आयुक्त, नगर निगम

rishi jaiswal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned