scriptअब खुले में शौच जाने पर लगेगा भारी जुर्माना,ये है नए निर्देश | 500 rupees fine on open defecation | Patrika News

अब खुले में शौच जाने पर लगेगा भारी जुर्माना,ये है नए निर्देश

locationमोरेनाPublished: Jan 18, 2019 02:33:57 pm

Submitted by:

Ravindra Kushwah

अब खुले में शौच जाने पर लगेगा भारी जुर्माना,ये है नए निर्देश

odf morena
मुरैना। स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के लिए आने वाली केंद्रीय टीम से पहले नगर पालिक निगम ऐहतियाती कदम उठाए हैं। नगर निगम क्षेत्र में ओडीएफ की जांच को आने वाली टीम से पहले निगम ने खुले में शौच पर 500 रुपए जुर्माने का आदेश जारी कर दिया है। स्वच्छ भारत मिशन की केंद्रीय टीम मुरैना में ओडीएफ जांच करने आने वाली है। नगर निगम के जन संपर्क अधिकारी रहीम चौहान के अनुसार टीम नगर के विभिन्न क्षेत्रों में खुले में शौच की स्थिति का अवलोकन करेगी और उसी आधार पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रेटिंग सूची तय की जाएगी।
नगर निगम आयुक्त डीएस परिहार के अनुसार नगर पालिक निगम मुरैना की टीम निरंतर संपूर्ण नगर का निरीक्षण करती रहेगी। यदि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करता हुआ पाया गया, तो वह दंडात्मक कार्रवाई के लिए तैयार रहे। नगर निगम ने तय किया है कि यदि कोई व्यक्ति खुले में शौच करता हुआ पाया जाता है तो उस पर 500 रुपए अर्थदंड की कार्रवाई की जाएगी।
वर्तमान समय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 का कार्य चल रहा है, जिसमें ओडीएफ का परीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में केंद्र से स्वच्छता की एक टीम मुरैना में आएगी और यह नगर में ओडीएफ का निरीक्षण करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो