scriptएक दर्जन गांवों ने पंचायत कर लगाया शराब पर प्रतिबंध | A dozen villages impose sanctions on Panchayat tax | Patrika News

एक दर्जन गांवों ने पंचायत कर लगाया शराब पर प्रतिबंध

locationमोरेनाPublished: Sep 16, 2017 01:56:51 pm

बड़ापुरा सिद्ध बाबा मंदिर पर हुई पंचायत

Panchayat tax, Morena, Prohibition of alcohol, A dozen villages

शराबबंदी पर पंचायत करते ग्रामीण।

बानमोर. शराब पर प्रतिबंध लगाने के लिए गुरुवार को बड़ापुरा स्थित सिद्ध बाबा मंदिर पर एक दर्जन गांवों की पंचायत का आयोजन किया गया। ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाते हुए शराब पर प्रतिबंध लगा दिया और जुर्माने का भी प्रावधान किया गया, जिसमें शराब पीने पर 500 रुपए, दूसरी बार में 1100 व तीसरी बार पकड़े जाने पर समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा। जिन गांवों में शराबबंदी की घोषणा की गई उनमें खासाराम का पुरा, भाखरी, भूराडांडा, चापक, महाटौली, गोबरा, कनकटपुरा, पिपरसेवा सहित अन्य गांव शामिल है। पंचायत में पूर्व सरपंच पंजाब सिंह उर्फ पप्पू कुशवाह, प्यारेसिंह, सोनेराम, शिवनारायण कुशवाह, सियाराम कुशवाह सहित पांच सैकड़ा लोग मौजूद थे। बताया गया कि गोबरा कॉलोनी जिसमें नट समुदाय के लोग रहते हैं उन्होंने पूर्व में ही शराब पर प्रतिबंध लगा दिया था। यहां लगभग प्रत्येक घर में लोग शराब पीते थे, जिससे पारिवारिक विवाद के अलावा आपस में भी लोग झगड़ते थे, लेकिन कॉलोनी में शांति है तथा पुलिस के पास भी आपराधिक मामलों में कमी आई है। टीआई बादाम सिंह ने भी स्वीकार किया कि शराबबंदी के बाद से गोबरा कॉलोनी से झगड़े की घटनाएं कम आ रही है। पूर्व में शराब के नशे में लोग झगड़कर थाने पुहुंचते थे। शराबबंदी पर पंचायत करते ग्रामीण।
अवैध शराब बेच रहे दो युवक गिरफ्तार
अलग-अलग थानांतर्गत अवैध रूप से शराब का विक्रय कर रहे दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार महुआ थाना पुलिस ने करू सिंह भदौरिया निवासी गढिय़ा को गांव के पास ही पुलिया से गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से शराब के 21 क्वार्टर जब्त किए गए। इधर सिहोनिया में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के सामने शराब बेच रहे सुजान सिंह निवासी लल्लू बसई को पुलिस ने हिरासत में लिया। सुजान के पास शराब के 18 क्वार्टर मिले। आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो