एसेंस मिलाकर बना रहे थे सरसों का तेल, फैक्ट्री सील

एसेंस मिलाकर बना रहे थे सरसों का तेल, फैक्ट्री सील
पवन ऑयल की फैक्ट्री

Rahul Singh | Updated: 17 Sep 2019, 06:00:00 AM (IST) Morena, Morena, Madhya Pradesh, India

कार्रवाई के दौरान स्टाक में था 50 लाख रुपए से अधिक का तेल

मुरैना. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इंडस्ट्रियल एरिया में संचालित पवन ऑयल की फैक्ट्री में एसेंस मिलाकर सरसों का तेल तैयार किए जाने के गोरखधंधे को पकड़ा है। जिस समय कार्रवाई की गई, वहां एसेंस की खाली और भरी कुल 10 बोतलें मिलीं। 50 लाख रुपए का पैक किया और खुला तेल भी वहां स्टॉक में था। टीम मेंबर्स ने फैक्ट्री को सील कर दिया है। एक्सपर्ट की माने तो उक्त एसेंस वाला तेल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कार्रवाई से मिलावट खोरों में हडक़ंप मच गया है। उक्त कार्रवाई खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता व रेखा सोनी की टीम ने की। इस दौरान नापतौल विभाग ने भी कार्रवाई की।


ऐसे हो रही थी गड़बड़ी
एल्युमीनियम की 10 बोतलें मिलीं इनमें से तीन में एसेंस था, जबकि सात बोतलें खाली थीं। बोतलों के ढक्कन भी उन्हें पैक किए हुए तेल के टिनों पर रखे मिल गए। जिससे साफ है वहां एसेंस मिलाकर सरसों का तेल तैयार किया जा रहा था।


लिए सेंपल
फैक्ट्री से एसेंस की बोतलों को जब्त कर लिया और तेल के कुल पांच सेंपल भी लिए, जिन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। मिलावट का खुलासा होने के बाद फैक्ट्री कोसील भी कर दिया है। सेंपल रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई।


ऐसे हो रहा था गोलमाल
एक लीटर की पैकिंग में 100 एमएल तेल कम भरा जा रहा था।
गड़बड़ी सामने आने के बाद नाप-तौल विभाग ने भी कार्रवाई की।
एगमार्ग संबंधी नियमों का उल्लंघन भी किया जा रहा था। यहां
वीर चेतक ब्रांड और आशीर्वाद ब्रांड नाम से तेल की पैकिंग की जा रही थी।
खाद सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से पहले भी नोटिस दिए गए थे। जिसका संचालक ने कोई जवाब नहीं दिया। बहरहाल फैक्ट्री से लिए गए सेंपलों को जांच के लिए लैबोरेटरी भेजने की कार्रवाई की गई।

ये मिला
15 किलोग्राम वाले 162 टिन पैक किए हुए मिले
132 कार्टन्स में पैक किया तेल रखा था।
60 टन खुला हुआ तेल भी स्टाक में था।
50 लाख रुपए का तेल बताया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned