थोक सब्जी मंडी में कारोबार आज से, व्यापारी तय

सुबह पांच से सात बजे तक ट्रक चालक व थोक कारोबारी थर्मल स्क्रीनिंग के बाद करेंगे प्रवेश

ठेले वालों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण, लाना होगा ननि से पास, सुबह 7 से नौ बजे तक ही कर सकेंगे खरीदी

By: rishi jaiswal

Updated: 07 Jul 2020, 11:19 PM IST

मुरैना. कफ्र्यू के दौरान बंद थोक सब्जी व फल मंडी में बुधवार से कारोबार शर्तों के साथ शुरू किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए 30 जून से नगर निगम क्षेत्र में घोषित कफ्र्यू के बाद से सभी प्रकार की सब्जी व फल मंडी बंद है। ऐसे में लोगों की व्यावहारिक समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। खुदरा सब्जी मंडी बंद रहेगी और उल्लंघन करने पर कारोबारियोंं के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

कलेक्टर प्रियंका दास ने शहर में निर्मित हो रही सब्जी व फलों की किल्लत को देखते हुए मंगलवार को थोक फल व सब्जी मंडी का निरीक्षण करने के बाद यह निर्णय लिया। एसपी अनुराग सुजानिया, आयुक्त नगर निगम अंकित धाकरे, एसडीएम आरएस वाकना, सीएसपी सुधीर सिंह कुशवाह के साथ कलेक्टर ने व्यापारियों से चर्चा के बाद तय किया गया कि मंडी में केवल 45 व्यापारियों और ट्रक चालकों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए उनके पास वैध लाइसेंस होना जरूरी है। सभी को मंडी में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं नगर निगम से भी पहचान पत्र बनवाना होगा। खुदरा सब्जी व फल मंडी बंद रहेगी, लेकिन हाथ ठेले वाले गली-मोहल्लों में बेच सकेंगे। मंडी में थोक कारोबारी व ट्रक चालक सुबह पांच से सात बजे तक और उसके बाद हाथ ठेले नौ बजे तक सब्जी व फल खरीद सकेंगे। इसके बाद वे गली-मोहल्लों में जाकर बेच सकेंगे। लेकिन इसके लिए नगर निगम से जारी परिचय पत्र अनिवार्य होगा। खुदरा कारोबारी मंडी में काम करते मिले तो उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। मंडी में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक हाथ ठेला वाले की थर्मल स्क्रीनिंग चिकित्सकों की टीम द्वारा की जाएगी। इसके पहले कलेक्टर ने कलेक्टर कार्यालय के सभागार में थोक सब्जी व फल कारोबारियो के साथ बैठक भी की।

सोशल डिस्टेङ्क्षसग के साथ जौरा रोड, न्यू बसस्टैण्ड परिसर की सब्जी की दुकानें एवं बड़ोखर में सब्जी विक्रय की दुकानें चालू रहेंगी। लेकिन शहर के बीच दत्तपुरा की खेरीज सब्जी मंडी पूरी तरह बंद रहेगी। एसपी ने कहा कि पुलिस नियमित पेट्रोलिंग करेगी और नियमों या निर्देशों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी।

फुटकर कारोबार करने वाले पर होगी कार्रवाई

थोक सब्जी व फल मंडी में सुरक्षा व व्यवस्था के लिए एसडीएम वाकना को जिम्मेदारी दी गई है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कोरोना की चेन को तोडऩा है, है, इसके लिए सख्त कदमों के साथ लोगों की जरूरतों की पूर्ति भी करना है। लोगों को फल एवं सब्जियां प्राप्त करने में होने वाली मुश्किलों को देखते हुए थोक सब्जी व फल मंडी खोलने का निर्णय लिया गया है। फुटकर सब्जी मंडी में कोई कारोबार करते पकड़ा गया तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

बिना परीक्षण नहीं जा सकेंगे वाहन चालक

मंडी में रोज 20 से 25 ट्रक चालक सब्जी लेकर आएंगे। ट्रक अनाज मंडी की ओर से सुबह 5 से 7 बजे तक ही आ पाएंगे। चालकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। अगर किसी को बुखार या तापमान बढ़ा हुआ आता है तो उसे रोका जाएगा। थोक व्यापारी रोज बिना टेस्टिंग मंडी में प्रवेश नहीं करेंगे। सुबह सात से नौ बजे तक हाथ ठेला वाले नाला रोड के गेट से स्क्रीनिंग कराकर ही प्रवेश करेंगे। नौ बजे मंडी बंद होगी और कारोबार करते पाए जाने पर एफआईआर होगी।ं

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned