scriptस्कूलों में साफ-सफाई हुई शुरू | Cleanliness, started, schools, morena news in hindi, morena news in hi | Patrika News

स्कूलों में साफ-सफाई हुई शुरू

locationमोरेनाPublished: Dec 08, 2020 11:48:16 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से कहा खुल रहे हैं स्कूल, करें तैयारी

स्कूलों में साफ-सफाई हुई शुरू

स्कूलों में साफ-सफाई हुई शुरू

मुरैना. लॉक डाउन के बाद से बंद स्कूल नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शीघ्र शुरू होने जा रहे हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने इस मुद्दे पर जिला शिक्षा अधिकारी को खास निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थी विद्यालय जाएं तो वहां का माहौल अकर्षक दिखना चाहिए। शासन के निर्देश और कोरोना गाइड लाइन के अनुरूप स्कूल जल्द ही खुलेंगे, इसलिए सभी स्कूलों में तय समय-सीमा में विद्यालय, शौचालय की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों को स्व‘छ एवं आकर्षक बनाने के लिए चरणबद्व अभियान शुरू किया जाएगा। हालांकि कक्षा एक से 8 तक के स्कूल &1 मार्च तक बन्द रहेंगे। स्कूल परिसरों में साफ-सफाई और व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारी मॉनीटरिंग कर रहे हैं और जल्द ही शालावार रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को दी जाएगी और केवल 9 से 12 कक्षा तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी।
प्राचार्यों द्वारा शालाओं में करवाए जा रहे कार्यों की एडीसी एवं बीईओ एवं संकुल प्राचार्य मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मॉनीटरिंग के बाद शालावार रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं अपने तय समय पर होंगी, इसलिए एक सप्ताह बाद 10वीं 12वीं की कक्षाएं नियमित संचालित की जाएंगी, जबकि कक्षा 9वी एवं 11वी के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय में उपलब्ध स्थान के अनुसार सप्ताह में 2 से & बार शैक्षणिक गतिविधियों के लिए कक्षाएं संचालित की जाएंगी। विद्यार्थियों को सप्ताह में कितने दिन बुलाना है, इस बारे में विद्यालय प्रबंधन निर्णय लेंगे। आवश्यकतानुसार एक कक्षा को दो भागों बुलाया जा सकता है, ताकि सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो सके। लेकिन विद्यार्थी अपने माता-पिता या अभिभावक की सहमति से ही विद्यालय आएंगे। हालांकि ऑनलाइन अध्यापन की गतिविधियां पूर्व की तरह जारी रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो