आचार संहिता प्रभावी, 9 को जारी होगी चुनाव की अधिसूचना

शस्त्र लाइसेंस निलंबित, जमा होंगे

By: rishi jaiswal

Updated: 29 Sep 2020, 11:27 PM IST

मुरैना विधानसभा उपचुनाव की घोषणा होते ही जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो गई।

सबलगढ़ में चुनाव नहीं है इसलिए वहां इसका असर नहीं होगा। उप निर्वाचन की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी जाएगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र का काम भी शुरू हो जाएगा। नामांकन 16 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। 17 को जांच होगी और 19 अक्टूबर तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। मतदान & नवंबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा। 10 नवम्बर को मतगणना कराई जाएगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के अनुसार निर्वाचन सामग्री का वितरण करने का स्थान आयोग के निर्देश पर तय किया जाएगा। आचार संहिता प्रभावी होते ही संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत विरूपण हटाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू करने के निर्देश भी दिए गए।

6 अक्टूबर तक जुड़वा सकते हैं नाम

एक जनवरी 2020 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण कर रहे नवीन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में 6 अक्टूबर तक जुड़वा सकते हैं। नामांकन फार्म जमा होने की तिथि से 10 दिवस पूर्व तक आयोग ने यह सुविधा दी है।

1726 मतदान केंद्र, 11.76 लाख मतदाता

उप चुनाव वाले पांच विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों में कुल 1726 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 278 मतदान केन्द्र सहायक मतदान केन्द्र के तौर पर बनाए गए हैं। जिले के 5 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 11 लाख 76 हजार 1&1 मतदाता अपने प्रतिनिधि का चुनाव करने के लिए मतदान कर सकेंगे। इनमें 6 लाख 41 हजार 465 पुरुष और पांच लाख &4 हजार 62& महिला मतदाता हैं। 46 अन्य मतदाता हैं। जिले में 8 हजार 608 सर्विस वोटर हैं। 1& हजार 4&2 दिव्यांग मतदाता हंै। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 80 साल के ऊपर के 9 हजार 27 वोटर के अलावा दिव्यांग और कोविड प्रभावितों को को पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जाएगी।

चुनाव को देखते हुए शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। साथ ही नजदीकी पुलिस थानों में जमा कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। अब कोई भी राजनीतिक दल शासकीय वाहन का प्रयोग नहीं कर सकेगा। जनप्रतिनिधियों से शासकीय वाहन एवं अधीनस्थ कर्मचारी वापस बुला लिए गए हैं। किसी भी राजनीतिक दल को फॉलो वाहन नहीं दिया जाएगा।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned