सीमेंट की क'ची ईंटों से हो रहा निर्माण

करोड़ों की लागत से हो रहे नाला पटाव के कार्य पर अधिकारी नहीं कर रहे मॉनीटरिंग

By: rishi jaiswal

Published: 23 Sep 2020, 11:00 PM IST

मुरैना. शहर के प्रमुख निर्माण कार्य में शामिल नाला नंबर एक के पटाव में निर्माण एजेंसी द्वारा मनमानी की जा रही है। यहां चेंबर निर्माण के दौरान सीमेंट की क'ची ईंट जो पूरी तरह पकी भी नहीं हैं, उसको लगाया जा रहा है।

निर्माण के साथ ही प्लास्टर किया जा रहा है जिससे कोई अधिकारी चेक न कर ले। विडंवना यह है कि नगर निगम और जिला प्रशासन द्वारा इस निर्माण कार्य की मॉनीटरिंग नहीं की जा रही है। अगर समय रहते अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो मुरैना के भविष्य को ग्रहण लगने जैसी बात होगी। क्योंकि निर्माण जो ईंट लगाईं जा रही हैं, वह हाथ में पकडऩे मात्र से टूट रही हैं।

शहर में नाला नंबर एक के पटाव का कार्य जिस एजेंसी को करोड़ों का ठेका दिया गया है। उसके द्वारा पूरी तरह मनमानी की जा रही है। माधौपुरा की पुलिया के पास जो चेंबर बनाया जा रहा है, उसके निर्माण में जो सीमेंट की ईंट लगाई जा रही है, वह हाथ में पकडऩे पर ही फूट रही है अर्थात उसकी सीमेंट झड़ रही है। निर्माण एजेंसी द्वारा चेंबर में उतनी ईंट लगाई जाती है, उस हिस्से का तुरंत प्लास्टर भी कर दिया जाता है जिससे कोई देख ही नहीं पाए। चैंबर आधे से Óयादा बन चुका है लेकिन उसको अभी तक कोई अधिकारी देखने नहीं गया है। निर्माण एजेंसी का भी कोई टेक्नीकल अधिकारी मौके पर नहीं रहता जो लेवर व उनके मिस्त्री अपने स्तर पर निर्माण कर रहे हैं। विडंवना इस बात की है जब से नगर निगम में प्रशासक बैठ गया है, तब से निगम आयुक्त ने तो मोबाइल उठाने ही बंद कर दिया है। जबकि आयुक्त मेन धुरी है, प्रशासक के पास चंबल आयुक्त का भी प्रभार है, उनको बहुत सारे काम है परंतु निगम आयुक्त के मोबाइल रिसीव न करने की शिकायत शहर के प्रबुद्ध वर्ग को भी है।

एक सप्ताह से बंद हैं निर्माण कार्य

नाला नंबर एक माधौपुरा की पुलिया पर निर्माण कार्य पिछले एक सप्ताह से बंद पड़ा है। जिसके चलते एक तो रास्ता बंद है और दूसरे आसपास के तमाम लोगों के नल कनेक्शन टूटे पड़े है जिससे वह पानी के लिए परेशान हैं। लोगों को कहना हैं कि रास्ता तो इधर उधर से निकल भी जाएंगे लेकिन पानी बिना बहुत परेशानी हो रही है।

& नाला नंबर एक में निर्माणाधीन चेंबर में अगल क'ची र्ईंट लगाई जा रही हैं तो मौके पर जाकर देखते हैं और काम को रुकवाया जाएगा।

ललित शर्मा, सहायक यंत्री, नगर निगम, मुरैना

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned