बेरोजगारों को राशन उपलब्ध कराने का सिलसिला शुरू

पहले दिन एक दर्जन लोग ऐसे पहुंचे जो जरूरत का राशन लेकर कारोबार शुरू होने पर उसका पैसा लौटाने की कहकर गए हैं। अब लागत पर मास्क और सेनेटाजर भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। यह काम भी मंगलवार से शुरू किया जा सकता है।

By: rishi jaiswal

Published: 05 May 2020, 09:00 AM IST

मुरैना. लॉकडाउन की मार झेल रहे स्वाभिमानी लोगों के लिए समाजसेवियों का लागत दर पर राशन उपलब्ध कराने का अभियान सोमवार से शुरू हो गया।

पहले दिन एक दर्जन लोग ऐसे पहुंचे जो जरूरत का राशन लेकर कारोबार शुरू होने पर उसका पैसा लौटाने की कहकर गए हैं। अब लागत पर मास्क और सेनेटाजर भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। यह काम भी मंगलवार से शुरू किया जा सकता है।

बाजार में 8-10 रुपए तक बिकने वाला मास्क टीम नेकी की दीवार जन सेवा समिति 6 रुपए पर उपलब्ध कराएगी। वहीं लागत दर पर ही सेनेटाइजर उपलब्ध कराने की बात कही जा रही है।

मंगलवार को राशन, मास्क वितरण का काम वाटरवक्र्स रोड स्थित टीम नेकी की दीवार से जारी रखा जाएगा। इसके लिए टीम के समाजसेवी सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक उपलब्ध रहेंगे।

यहां आकर लोग अपना नाम-पता लिखाकर पहचान के प्रमाण के साथ राशन ले रहे हैं। रामनगर से आए एक युवा ने बताया कि वह एक इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान पर काम करता था।

इन दिनों काम बंद है। स्टेबलाइजर व अन्य काम घर से कर रहे हैं, लेकिन सामान न मिलने से वह भी नहीं चल पा रहा है। ऐसे में आर्थिक तंगी से राशन जुटाने में मुश्किल आ रही थी।

पेपर में सूचना पढऩे के बाद हमने टीम नेकी की दीवार पर इसके अध्यक्ष मनोज जैन को कॉल करके मदद मांगी। उन्होंने घर की जरूरत के हिसाब से आटा, चावल, दाल, तेल, शक्कर आदि उपलब्ध करवा दी है। हमारा काम शुरू होने पर हम यह राशि लौटा देंगे।

80 एमएल का हैंडवाश व सेनेटाइजर 25 में

बाजार में 80 एमएमल का सेनेटाइजर व हैंडवाश 100 रुपए तक में मिल रहा है। लेकिन टीम नेकी की दीवार इसे 25 रुपए की दर पर उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।

इसके लिए जरूरी मदद भी आईटीसी लिमिटेड भोपाल से मांगी गई है। इसके लिए भाजपा के जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता ने भी टीम के समर्थन में पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि टीम नेकी दीवार का संचालन स्थानीय सांसद और केंद्रीय किसान कल्याण, कृषि व ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। टीम ने बाजार में 8-10 रुपए में मिलने वाला मास्क भी 6 रुपए में उपलब्ध कराने की बत कही है।

अनुभव के बाद शुरू की कवायद

टीम नेकी की दीवार ने लॉक डाउन के दौरान प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए मुरैना नगर और बानमोर तक मोबाइल वेन से राशन लागत पर उपलब्ध कराया। इस दौरान करीब ३ लाख रुपए का राशन मुफ्त भी बांटा।

लेकिन गली-मोहल्लों में जाने पर कई खुद्दार लोग भी मिले। उनके पास नकद खर्च कर राशन खरीदने की सामथ्र्य नहीं थी और हाथ फैलाकर मुफ्त राशन वे लेना नहीं चाहते।

कुछ लोगों से सुझाव आए कि कारोबार शुरू होने तक के लिए बिना नफा-नुकसान के राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा सकती है। इसके बाद यह नई व्यवस्था शुरू की गई है।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned